रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यHimachal Weather Forecast: हाई अलर्ट पर हिमाचल! IMD ने जारी की चेतावनी,...

Himachal Weather Forecast: हाई अलर्ट पर हिमाचल! IMD ने जारी की चेतावनी, बताया कई क्षेत्रों में फट सकते हैं बादल

Date:

Related stories

Government Jobs: सरकारी नौकरी के लिए सुनहरा मौका, हिमाचल में 5291 पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती

Government Jobs: देश के अलग-अलग हिस्सों में आज भी ज्यादा संख्या में युवा सरकारी नौकरी की चाहत रखते हैं। इस क्रम में वो कभी जानकारी के अभाव में चूक जाते हैं तो कभी उनके लिए नियुक्ति का ना होना ही समस्या बन जाता है।

Himachal News: मांस खाने को लेकर IIT प्रोफेसर का बेतुका बयान, कहा- इसके सेवन से ही आयी है हिमाचल में तबाही

Himachal News: कहते हैं भारत की विविधता ही इसकी पहचान है। ये विविधता जितना ज्यादा होगी इसकी खूबसूरती उतनी ही निखरेगी। ऐसे में देखा जाता है कि देश के विभिन्न कोने में लोग अपने-अपने पसंद के भोज्य पदार्थ का सेवन करते हैं।

Himachal Weather Forecast: मानसून की बारिश ने इस बार हिमाचल में को काफी गहरे जख्म दिए हैं। बीते एक महीने से हिमाचल में हो रही बारिश लगातार अपना कहर बरपा रही है। हिमाचल के मंडी और कुल्लू जिले में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।

पर्यटन स्थल मनाली में बयास नदी ने बीते दिनों जो रौद्र रूप दिखाया था, वो सभी ने देखा था। क्योंकि हिमाचल में इस बार सामान्य से ज्यादा बरिश हुई है, ऐसे में लगातार जगह-जगह भूस्खलन हो रहे हैं। इसी बीच हिमाचल को लेकर एक और बुरी खबर सामने आई है। मौसम विभाग ने हिमाचल को लेकर फिर अलर्ट जारी किया है।

कई क्षेत्रों में बादल फटने की संभावना

IMD (India Meteorological Department) ने हिमाचल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल में अगस्त तक भी बारिश से राहत के आसार नहीं है। हालांकि, 30 जुलाई के बाद से बारिश में कमी आएगी, लेकिन प्रदेश में रूक-रूक कर बारिश होती रहेगी। विभाग ने शुक्रवार (28 जुलाई) को भारी बारिश का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग का कहना है की इस दौरान भारी बारिश के साथ कई क्षेत्रों में बादल फटने की भी संभावना है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

IMD के मुताबिक, अगले 48 घंटे के दौरान शिमला, बिलासपुर, कुल्लू, मंडी, सोलन, सिरमौर, चंबा और कांगड़ा जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान भारी बारिश के चलते भूस्खलन जैसी घटनाएं भी हो सकती है। ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने को कहा है। विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे उफनते नदी-नालों से दूर रहें और जरूरत पड़ने पर ही यात्रा करें।

हिमाचल को हुआ करोड़ों का नुकसान

हिमाचल में भारी बारिश के चलते करोड़ों का नुकसान हुआ है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश में अब तक 5 हजार करोड़ का नुकसान हो चुका है। राज्य में हुई विभिन्न घटनाओं में अब तक 176 लोगों की जान जा चुकी है। जबकि, 198 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। वहीं, 13 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं।

प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी इस पर चिंता जाहिर की है। उन्होंने केंद्र सरकार ने इस राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है। इसके साथ ही उन्होंने हिमाचल को हुए नुकसान के लिए राहत पैकेज की भी मांग की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories