शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यIndia Canada News: जानें कौन था खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर, जिसकी...

India Canada News: जानें कौन था खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर, जिसकी वजह से कनाडा-भारत संबंधों में आई दरार!

Date:

Related stories

निज्‍जर हत्या में कनाडा पुलिस की जांच में खास सबूत जुटाने का दावा, अब खुफिया सुरक्षा अधिकारियों पर भी उठे सवाल! जानें पूरा मामला

India-Canada Row: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मामला लगातार तुल पकड़ता जा रहा है। इस संबंध में प्रशासन से लेकर अन्य कई लोगों के बड़े-बड़े दावे सामने आ रहे हैं। इसी क्रम में रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि निज्जर की हत्या की जांच चल रही है।

India Canada News: भारत और कनाडा के बीच रिश्ते बीते कुछ समय से काफी तनावपूर्ण बने हुए हैं। खालिस्तानियों को लेकर कनाडा और भारत के बीच रिश्ते और अधिक बिगड़ते दिख रहे हैं। हाल ही कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर बड़ा आरोप लगाया है। दरअसल खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर पीएम ट्रूडो ने भारत का हाथ होने की आशंका व्यक्त की है। जानें कौन है हरदीप सिंह निज्जर, जिसकी वजह से दोनों देशों के विवाद और बढ़ रहा है।

जानें कौन है हरदीप सिंह निज्जर

खालिस्तानी चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून 2023 को कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कनाडा के सर में एक गुरुद्वारे के बाहर उन्हें कई बार गोली मारी गई, जिससे उनकी मृत्यु हो गई। जानकारी के मुताबिक, हरदीप सिंह निज्जर भारत के पंजाब राज्य के जालंधर में स्थित गांव भार सिंह पूरा का रहने वाला है। दावा किया जाता है कि वह साल 1997 में एक प्लंबर के तौर पर भारत से कनाडा गया था। वह शादीशुदा था और उसके दो बेटे है। कनाडा में रहते हुए निज्जर का खालिस्तान उद्रवाद के साथ काफी लंबे समय तक जुड़ाव रहा। बताया जाता है कि वह खालिस्तान टाइगर फोर्स का प्रमुख था। वह प्रतिबंधित अलगाववादी संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का भी हिस्सा था।

कनाडा पीएम ट्रूडो का बड़ा बयान

वहीं, कनाडा पीएम ट्रूडो ने भारत की खुफिया एंजेसियों पर कई बड़े आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि कनाडा सरकार के पास निज्जर के हत्या को लेकर भारत सरकार के एजेंटो के खिलाफ विश्वसनीय आरोप हैं। पीएम ट्रूडो ने कनाडा संसद के एक आपातकालीन सत्र में कहा, “कनाडा की धरती पर किसी कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी विदेशी सरकार की संलिप्तता हमारी संप्रभुता का उल्लंघन है, जिसे स्‍वीकार नहीं किया जाएगा। यह उन मूलभूत नियमों के विपरीत है, जिनके द्वारा स्वतंत्र, खुले और लोकतांत्रिक समाज अपना विकास करता है।”

भारत ने आरोपों को पूरी तरह से नकारा

उधर, भारत सरकार ने कनाडाई पीएम के आरोपों को पूरी तरह से सिरे से नकारते हुए कहा कि उनकी राजनीतिक हस्तियों का खुले तौर पर ऐसे तत्वों के प्रति सहानुभूति व्यक्त करना गहरी चिंता का विषय बना हुआ है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories