बुधवार, मई 8, 2024
होमदेश & राज्यIndia-China: चीन ने जिस क्षेत्र पर लगाई बुरी नजर अब भारत उसे...

India-China: चीन ने जिस क्षेत्र पर लगाई बुरी नजर अब भारत उसे बनाएगा टूरिस्ट हब, उठा सकेंगे ट्रैकिंग और एडवेंचर का लुत्फ

Date:

Related stories

India-China: भारत के साथ सीमा विवाद सुलझाने पर चीन की मंशा सही नहीं, अमेरिका बोला- LAC पर हमारी कड़ी निगरानी

India-China: अमेरिका ने भारत और चीन सीमा विवाद पर एक बड़ा बयान दिया है। अमेरिका ने कहा कि चीन भारत के साथ सीमा विवाद पर हो रही वार्ता को लेकर गंभीर नहीं दिख रहा है।

India-China: ड्रैगन ने चली एक और गहरी चाल! हिंद महासागर के 19 समुद्री तलों के बदल दिए नाम

India-China: चीन ने हिंद महासागर में एक बड़ी हिमाकत की है। दरअसल, दक्षिणी हिंद महासागर के 19 समुद्री तलों के नामों को बदल दिया है। चीन इससे पहले अरुणाच प्रदेश के 11 स्थानों के नाम बदल चुका है।

India China Tension: चीन को भारत देगा मुंहतोड़ जवाब! CDS अनिल चौहान ने लिया LAC का जायजा

सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने पूर्वी सेक्टर पर भारतीय सेनाओं की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने जवानों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

Kharge on PM Modi: Arunachal को लेकर खड़गे का पीएम पर वार- ‘चीन को क्लीन चिट दिए जाने का नतीजा भुगत रहा देश’

चीन द्वारा अरुणाचल के 11 नामों को बदलने की तीसरी सूची जारी करने के मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंन कहा है कि पीएम मोदी द्वारा क्लीन चिट दिए जाने के कारण ही देश आज इसका नतीजा भुगत रहा है।

India-China Tension: ड्रैगन ने एक बार फिर भारत को उकसाया, अरुणाचल के 11 जगहों के नाम बदल तीसरी सूची की जारी

चीन ने फिर एक बार भारत को उकसाने वाली हरकत की है।देश के पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश के 11 जगहों के नामों की एक तीसरी सूची जारी की है। 1 अप्रैल 2023 को चीन की स्टेट काउंसिल ने अरुणाचल पर पर चीन के दावे की मंशा से इन जगहों को तिब्बती, चीनी और पिनयिन अक्षरों में मानकीकृत नाम जारी किए हैं।

India-China: भारत और चीन के बीच बीते कुछ समय से तनाव का माहौल बढ़ रहा है। ताजा वाकया कुछ दिनों पहले का है, जब चीन ने अरुणाचल प्रदेश की कुछ जगहों के नाम को बदल दिया था। इस पर भारत ने चीन की इस कदम की निंदा करते हुए उन नामों को खारिज कर दिया था। ऐसे में भारत ने अपने अभिन्न अंग अरुणाचल प्रदेश में एक बड़ी मुहिम को शुरू किया है। दरअसल, भारत ने अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों को पर्यटन हब बनाने का काम शुरू कर दिया है।

चीन का प्लान होगा फेल

बताया जा रहा है कि भारत का ये कदम चीन के कथित प्रोग्राम विलेजेस प्रोग्राम को नाकाम करने के लिया गया है। भारत ने वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम की शुरूआत की है। इस कदम से चीन को एक कड़ा संदेश मिलेगा। कहा जा रहा है कि भारत ने चीन को उसी की भाषा में जवाब देने के लिए इस प्रोग्राम को शुरू किया है।

सिविल-मिलिट्री साझेदारी के तहत

वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम को सिविल-मिलिट्री साझेदारी के तहत शुरू किया गया है। इस योजना का मुख्य मकसद है कि चीन के समीप बसे भारतीय गांवों से पलायन को रोकना और वहां की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना। भारत ने ये कदम ऐसे वक्त में उठाया है, जब चीन लगातार पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में अपना दावा पेश कर रहा है।

उठा सकेंगे इनका लुत्फ

खबरों के मुताबिक, इस योजना के तहत चीन सीमा के पास ट्रैकिंग, होमस्टे, कैंम्पिंग साइट्स, एडवेंचर स्पोर्ट्स और आध्यात्मिक हब बनाने के लिए जोर दिया जाएगा। ये भी कहा जा रहा है कि प्रदेश की सरकार द्वितीय विश्व युद्द् के दौरान विमानों के दुर्घटना स्थल को भी पर्यटन हब के तौर पर विकसित करने की तैयारी कर रही है।

भारतीय वायु सेना तैयार करेगी लैंडिंग ग्राउंड

बताया जा रहा है कि किबिथू और मेशाई में सरकार की तरफ से ये सारा काम पहले से ही किया जा रहा है। हालांकि, अब कई जनजातियों के स्थानीयों घरों को भी विकसित करने का काम तेजी से किया जा रहा है। इस मकसद को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने भारतीय वायु सेना के साथ सबसे पास के एडवांस लैंडिंग ग्राउंड वालेंग में हैलीकॉप्टरों के लिए एक कमर्शियल लैंडिंग ग्राउंड बनाने का भी फैसला लिया है।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories