सोमवार, मई 20, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railway: यात्रियों की सुविधा के लिए रेल मंत्रालय की अनूठी पहल,...

Indian Railway: यात्रियों की सुविधा के लिए रेल मंत्रालय की अनूठी पहल, अब रेलवे स्टेशनों पर ही सस्ते में मिलेंगी दवाइयां    

Date:

Related stories

Indian Railway: भारतीय रेलवे की तरफ से बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। बताया जा रहा है रेल मंत्रालय की तरफ से यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई पहल की शुरुआत की जा रही है। खबरों की मानें तो जिन भी यात्रियों को ट्रेन में सफर करने के दौरान अचानक से तबीयत बिगड़ जाती थी। ऐसी स्थिति में उनके पास जरूरी दवाइयां नहीं होती थी। इसलिए अब रेलवे मिनिस्ट्री ने इस मामले को अमल में लाते हुए रेलवे के स्टेशनों पर सस्ती दरों पर ’प्रधानमंत्री जन भारतीय औषधि केंद्र’(Jan Aushadhi Kendra) के जरिए दवाएं उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

रेलवे स्टेशनों पर प्रधानमंत्री जन भारतीय औषधि केंद्र’ खोलने की है तैयारी

रेल मंत्रालय की नई पहल से सभी यात्रियों को सीधा लाभ पहुंचने वाला है। सभी यात्री अब रेलवे स्टेशन पर कम दाम में दवाइयां ले सकेंगे। ऐसे में उन्हें अब यात्रा करते समय दवाइयों को फिक्र नहीं रहेगी। अक्सर देखा गया है, कि लोग जल्दबाजी के चक्कर में अपनी जरूरत की दवाइयां लेना भूल जाते हैं। ऐसे में अब रेलवे के इस अनूठी पहल से यात्रा के दौरान सभी लोगों को बेहतर सुविधा मिलने की उम्मीद है। 

इन रेलवे स्टेशन पर खोले जाएंगे जन औषधि केंद्र 

खबरों की मानें तो भारतीय रेलवे के अंतर्गत आने वाले कुल 50 रेलवे स्टेशन पर जन औषधि केंद्र (Jan Aushadhi Kendra) खोलने की मंजूरी मिली है। हालांकि आगे भी प्रधानमंत्री जन औषधि योजना(Jan Aushadhi Kendra) के तहत अन्य रेलवे स्टेशन पर खोलने की तैयारी है। आइए जानते हैं कि आखिरकार 50 रेलवे स्टेशनों में कौन शामिल है-

इसमें वीरांगना लक्ष्मीबाई, लखनऊ जंक्शन, गोरखपुर जंक्शन, बनारस, सिकंदराबाद, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, आगरा कैंट, मथुरा, योग नगरी ऋषिकेश, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, मनमाड, न्यू तिनसुकिया, लुमडिंग, रंगिया, दरभंगा, पटना, कटिहार, जांजगीर-नैला, सवाई माधोपुर, भगत की कोठी, तिरुपति, सिनी जंक्शन, श्रीनगर, बागबाहरा, काशीपुर, मालदा टाउन, खड़गपुर, मदन महल, बीना, आनंद विहार, अंकलेश्वर, महेसाणा जंक्शन, पिंपरी, सोलापुर, नैनपुर, नागभीड, मलाड, खुर्दा रोड, फगवाड़ा, राजपुरा, एसएमवीटी बेंगलुरु, तिरुचिरापल्ली जंक्शन, इरोड और डिंडीगुल बंगारपेट, मैसूर, हुबली जंक्शन, पलक्कड़, पेंड्रा रोड, रतलाम में जन औषधि केंद्र (Jan Aushadhi Kendra) खोलने की मंजूरी मिली है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories