शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंJharkhand News: साइबर क्राइम के चलते झारखंड पुलिस ने लिया बड़ा फैसला,...

Jharkhand News: साइबर क्राइम के चलते झारखंड पुलिस ने लिया बड़ा फैसला, 8 जिलों में नए साइबर थाना खोले जाएंगे 

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Jharkhand News: देश में साइबर सुरक्षा और क्राइम अब एक नई चुनौती के रूप में उभर रहा है। लोगों के खाते से लाखों रुपए उड़ा लिए जा रहे हैं। आए दिन अब अपराधी साइबर क्राइम (ऑनलाइन) के जरिए अनेकों प्रकार से लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। इसी से निपटने के लिए बड़ी खबर झारखंड से आ रही है। 

खबरों की मानें तो झारखंड पुलिस मुख्यालय ने साइबर अपराध से जुड़े लोगों को पकड़ने के लिए प्रदेश के 8 जिलों में नया साइबर थाना खोलने की मंजूरी दे दी है। ऐसे में देखा जाए तो जालसाजों पर झारखंड पुलिस नकेल कसने की तैयारी में है।

प्रदेश के 8 जिलों में खोले जाएंगे नए साइबर थाना 

ऑनलाइन ठगी करने वालों की अब खैर नहीं। बता दें कि झारखंड पुलिस मुख्यालय ने पिछले दिनों राज्य गृह विभाग को साइबर के बढ़ते मामलों के चलते साइबर थाना सृजन करने के लिए प्रस्ताव भेजा था। ऐसे में मुख्य सचिव सुखदेव सिंह की अध्यक्षता (अगुआई) में इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई। खबरों की मानें तो प्रदेश के 8 जिलों में नया साइबर थाना खोले जाएंगे। इन जिलों के नाम रांची, लातेहार, हजारीबाग, दुमका, बोकारो, रामगढ़, चाईबासा और सरायकेला जैसे जिले शामिल हैं। 

वहीं जामताड़ा, गिरिडीह, धनबाद, जमशेदपुर और पलामू में पहले से ही 6 साइबर थाना मौजूद हैं।ऐसे में देखा जाए तो अब पूरे प्रदेश के 14 जिलों में साइबर सुरक्षा और क्राइम पर नकेल कसने के थाना स्पेशल रूप से बनाया जाएगा।

देश में बढ़ रहा है साइबर अपराध का मामला

इस बात को झुठलाया नहीं जा सकता, कि साइबर सुरक्षा और लोगों की मानक गोपनीयता पर अपराधों के जरिए हस्तक्षेप बढ़े हैं। इस मामले पर केंद्र सरकार भी चिंतित है। हालांकि आए दिन केंद्र और सभी राज्य सरकारें साइबर अपराध पर नकेल कसने के लिए पोर्टल से लेकर आईपीसी की धारा में कड़े प्रावधान किए हैं। 

साइबर क्राइम देश में ही nhi बल्कि विदेशों में भी बढ़ा है। जालसाज एक जगह बैठकर लाखों करोड़ों की ठगी कर ले रहे हैं। उनके चोरी करने के अंदाज में अब फर्क साफ देखा जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories