शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्य33 साल बाद जस्टिस नीलकंठ गंजू हत्याकांड की जांच हुई शुरू, कश्मीरी...

33 साल बाद जस्टिस नीलकंठ गंजू हत्याकांड की जांच हुई शुरू, कश्मीरी पंडितों को मिलेगा न्याय!

Date:

Related stories

Greater Noida News: ड्रग्स फैक्ट्री पर चला दिल्ली पुलिस का चाबुक, चार अफ्रीकी गिरफ्तार

Greater Noida News: दिल्ली पुलिस ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में एंफेटामाइन ड्रग्स बरामद किया है। चार विदेशी आरोपियों को गिरफ्तार किया।

IIT-BHU परिसर में कॉलेज छात्रा से छेड़खानी और मारपीट, आक्रोशित छात्र धरने पर बैठे

IIT-BHU: देश के प्रतिष्ठित काशी हिंदू विश्वविद्यालय आईआईटी में...

Justice Neelkanth Ganjoo: जस्टिस नीलकंठ गंगू हत्याकांड मामले पर बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। खबरों की मानें तो रिटायर्ड जज की हत्या की फाइल 33 साल बाद खुलने जा रही है। इसकी जांच राज्य सुरक्षा एजेंसी (SIA ) करेगी। इस मामले पर खुद राज्य सुरक्षा एजेंसी (SIA ) ने लोगों से अपील की है, कि जो भी लोग इस घटना से संबंधित (परिस्थिति) जानकारी को जानते है, वह आगे आए और जानकारी साझा करें।  

बता दें इतने बड़े हत्यकांड की फाइल खोलने से पहले राज्य सुरक्षा एजेंसी (SIA ) ने बताया, कि जो भी लोग जानकारी साझा करेंगे उनकी पहचान सार्वजनिक नहीं की जाएगी। इसके लिए सुरक्षा एजेंसी (SIA ) ने एक प्रेस रिलीज भी जारी किया है। ऐसे में देखना होगा, कि क्या लोग SIA की मदद करेंगे या नहीं यह भी बड़ा सवाल है। ऐसे में अब कहा यह भी जा रहा है, कि 33 साल बाद फाइल खुलने से लगता है अब जम्मू-कश्मीर के पंडितों को न्याय मिलने वाला है। 

जस्टिस नीलकंठ गंजू हत्याकांड आखिर है क्या 

दरअसल  सारा मामला 1966 से स्टार्ट होता है। जस्टिस गंगू उस दौरान सत्र और जिला अदालत में जज हुआ करते थे। ऐसे में उन्होंने पुलिस इंस्पेक्टर अमर चंद्र की हत्या का दोषी मानते हुए साल 1968 में जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के संस्थापक (नेता) मकबूल भट्ट को फांसी की सजा सुनाई थी। बता दें कि पुलिस इंस्पेक्टर अमर चंद्र की हत्या साल 1966 में की गई थी। ऐसे में जब मकबूल भट्ट ने माननीय सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया तो वह वहां भी दोषी पाया गया। 

सुप्रीम कोर्ट ने उसकी फांसी की सजा बरक़रार रखी। ऐसे में समय बदला और जस्टिस गंगू रिटायर्ड हो गए, लेकिन 4 नवंबर 1989 को आतंकवादियों ने जस्टिस गंगू की बेरहमी से गोली मारकर हत्या कर दी। ऐसे में अब इसकी जांच SIA 33 साल बाद करने जा रही है।  बता दें कि मकबूल भट्ट को साल 1984 में दिल्ली के तिहाड़ जेल में फांसी दी जा चुकी है। 

SIA ने प्रेस रिलीज कर दी जानकारी 

जस्टिस गंगू हत्याकांड मामले पर राज्य सुरक्षा एजेंसी (SIA ) पहले से ही सतर्क नजर आ रही है। उसने लोगों से अपील की है, आप सभी डरे नहीं, जो भी लोग इस केस से संबंधित जानते हैं, वह सभी खुलकर सामने आए। जांच एजेंसी के मुताबिक सभी लोगों की पहचान गुप्त रखी जाएगी। 

वहीं इस मामले पर राज्य सुरक्षा एजेंसी (SIA ) ने एक फोन नंबर और ईमेल आईडी जारी की है। 

फोन नंबर- 8899004976

ईमेल – [email protected]

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories