रविवार, मई 19, 2024
होमख़ास खबरेंChandrayaan-3: चांद पर संभव है जीवन, प्रज्ञान रोवर ने की ऑक्सीजन की...

Chandrayaan-3: चांद पर संभव है जीवन, प्रज्ञान रोवर ने की ऑक्सीजन की पुष्टि, सल्फर समेत कई अहम तत्वों को भी खोजा

Date:

Related stories

Chandrayaan-3: चांद पर नहीं आया था भूकंप, विक्रम लैंडर में दर्ज हुई रहस्यमयी गतिविधियों पर वैज्ञानिकों का नया खुलासा

Chandrayaan-3: ISRO ने कुछ दिनों पहले बताया था की चांद पर कुछ रहस्यमयी झटके महसूस किए गए थे। जिन्हें शुरूआती तौर पर भूकंप के झटके कहा गया था।

Chandrayaan-3: जानें अभी किस स्थिति में है Vikram Lander, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने ISRO को भेजी तस्वीर, आप भी देखें

Chandrayaan-3: चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग के बाद से लगातार मिशन से जुड़ी तस्वीरें सामने आ रही हैं। अब एक नई तस्वीर सामने आई है।

चांद पर इस जगह उतरा था Chandrayaan-3, NASA के LRO ने खींची लैंडिंग साइट की तस्वीर, आप भी देखें

Chandrayaan-3: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के लूनर रिकॉनिसेंस ऑर्बिटर ने हाल ही में चंद्रमा पर चंद्रयान-3 के लैंडर की तस्वीर खींची है।

Chandrayaan-3: चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) की सफल लैंडिंग के बाद रोज इस मिशन को लेकर नए-नए अपडेट सामने आ रहे हैं। विक्रम लैंडर (Vikram Lander) से बाहर निकलने के बाद प्रज्ञान रोवर (Pragyan Rover) लगातार चांद की सतह पर चहलकदमी कर रहा है।

चांद पर प्रज्ञान रोवर अब तक कई अहम जानकारियां जुटा चुका है। बीते दिनों रोवर ने चांद की सतह के तापमान की जानकारी ISRO वैज्ञानिकों तक पहुंचाई थी। अब रोवर ने चांद पर ऑक्सीजन समेत कई ऐसे तत्व चांद पर खोजे की है, जो अब तक कोई देश नहीं कर पाया है।

रोवर ने चांद पर की कई धातुओं की पुष्टि

ISRO ने मंगलवार को कहा कि चंद्रयान-3 के ‘प्रज्ञान’ रोवर पर लगे लेजर-प्रेरित ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप उपकरण ने पहली बार इन-सीटू माप के माध्यम से दक्षिणी ध्रुव के पास चांद की सतह पर सल्फर की उपस्थिति की स्पष्ट रूप से पुष्टि की है।

इसमें यह भी कहा गया कि उपकरण ने उम्मीद के मुताबिक एल्यूमीनियम, कैल्शियम, लोहा, क्रोमियम, टाइटेनियम, मैंगनीज, सिलिकॉन और ऑक्सीजन का भी पता लगाया।

इस तकनीक से ISRO ने लगाया धातुओं का पता

ISRO ने एक बयान में कहा, “चंद्रयान-3 रोवर पर लगे लेजर-प्रेरित ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोपी (एलआईबीएस) उपकरण ने दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्र सतह की मौलिक संरचना पर पहली बार इन-सीटू माप किया है। ये इन-सीटू माप स्पष्ट रूप से क्षेत्र में सल्फर (एस) की उपस्थिति की पुष्टि करते हैं, कुछ ऐसा जो ऑर्बिटर पर लगे उपकरणों द्वारा संभव नहीं था।”

ISRO के अनुसार, LIBS (Laser-Induced Breakdown Spectroscopy) एक वैज्ञानिक तकनीक है जो सामग्रियों को तीव्र लेजर पल्स के संपर्क में लाकर उनकी संरचना का विश्लेषण करती है।

हाइड्रोजन की मौजूदगी को लेकर जांच जारी

ISRO के मुताबिक, प्रारंभिक विश्लेषण से चंद्र सतह पर एल्युमिनियम (Al), सल्फर (S), कैल्शियम (Ca), आयरन (Fe), क्रोमियम (Cr), और टाइटेनियम (Ti) की उपस्थिति का पता चला है। इतना ही नहीं रोवर ने चांद पर मैंगनीज (एमएन), सिलिकॉन (सी), और ऑक्सीजन (ओ) की भी पुष्टि की है। ISRO ने आगे कहा कि हाइड्रोजन की मौजूदगी के संबंध में अभी जांच की जा रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories