सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यछठ पूजा पर बिहार जाना हुआ आसान, देश के इन हिस्सों से...

छठ पूजा पर बिहार जाना हुआ आसान, देश के इन हिस्सों से पटना पहुंच रहीं ये स्पेशल ट्रेनें; जानें शेड्यूल

Date:

Related stories

Patna News: बिहार की राजधानी पटना के साथ राज्य के अन्य हिस्सों में छठ महापर्व को लेकर खूब धूम देखने को मिलती है। इस महापर्व के अवसर पर देश के विभिन्न हिस्सों में रह रहे लोग बिहार लौटते नजर आते हैं जिससे की वो इस महापर्व में शामिल हो सकें। हालाकि लोगों के सामने इस त्योहारी सत्र में सबसे बड़ी समस्या ट्रेन के संचालन को लेकर रहती है। भारतीय रेलवे ने इस समस्या को संज्ञान में लेते हुए कई स्पेशल ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दी है जिससे कि बिहार के लोग आसानी से अपने घरों को जा सकें। ऐसे में आइये हम आपको भारतीय रेलवे द्वारा पटना के लिए चलाए जा रहे स्पेशल ट्रेन की जानकारी देते हैं जिससे की आपका सफर और आसान हो सके।

छठ पूजा पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन

भारतीय रेलवे की पूर्व मध्य शाखा ने छठ पूजा पर स्पेशल ट्रेनों के संचालन को लेकर बड़ी जानकारी सामने लाई है। इसके अनुसार रेलवे ने कोलकाता, दुर्ग, टाटा नगर व हैदराबाद जैसे शहरों से पटना के लिए स्पेशल ट्रेल के संचालन को मंजूरी दी है। ताजा जानकारी के अनुसार कोलकाता पटना छठ स्पेशल ट्रेन (03133) कोलकाता से रात 11:55 पर निकल कर अगले दिन सुबह 10:30 बजे पटना पहुंचेगी। इसका संचालन 14 व 16 नवंबर को किया जाएगा। वहीं ये ट्रेन 03134 के रुप में पटना से दोपहर 2:30 बजे निकल कर रात 12:25 पर कोलकाता पहुंचेगी। इसकी वापसी 15 व 17 नवंबर को की जाएगी।

भारतीय रेलवे ने छत्तीसगढ़ के दुर्ग से पटना के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की मंजूरी दी है। इसके तहत 98793 दुर्ग-पटना छठ स्पेशल ट्रेन का संचालन 15 नवंबर को किया जाएगा। ये ट्रेन दुर्ग से दोपहर 2 बजकर 45 मिनट पर निकलेगी और अगले दिन सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर पटना पहुंचेगी। वहीं इस ट्रेन की वापसी पटना-दुर्ग (08794) छठ स्पेशल के रुप में 16 नवंबर को की जाएगी। 16 नवंबर के दिन ये ट्रेन सुबह 10:30 बजे पटना से निकल कर अगले दिन सुबह 8:20 पर दुर्ग पहुंचेगी।

भारतीय रेलवे ने हैदराबाद छठ स्पेशल ट्रेन चलाने को लेकर भी अपनी मंजूरी दी है। ताजा जानकारी के अनुसार इस ट्रेन का संचालन हैदराबाद से पटना के लिए 13, 18 व 20 नवंबर को किया जाएगा। इसके तहत ये ट्रेन 07003 के रुप में 12 बजे हैदराबाद से निकल कर अगले दिन शाम 5:15 पर पटना पहुंचेगी। इस ट्रेन की वापसी 15, 20 व 22 नवंबर को की जाएगी।

पटना के लिए चलेंगी ये स्पेशल ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने छठ पूजा को देखते हुए कई और स्पेशल ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दी है। इसके तहत 06053/06054 तांब्रम-सांतरागाछी-तांबरम छठ पूजा स्पेशल और 08201/08202 दुर्ग-पटना-दुर्ग छठ पूजा स्पेशल ट्रेन के संचालन को मंजूरी मिली है। इसके अलावा रेलवे ने 15 व 22 तारीख के लिए टाटानगर-छपरा छठ विशेष ट्रेन को चलाने का निर्णय लिया है। इसके तहत 08181 टाटानगर-छपरा छठ विशेष ट्रेन पटरियों पर दौड़ती नजर आएगी। वहीं इसकी वापसी 08182 छपरा-टाटानगर छठ विशेष ट्रेन के रुप में 16 व 23 तारीख को की जा सकेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories