मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमख़ास खबरेंPaytm: पेटीएम यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! इस बैंक में शिफ्ट किया...

Paytm: पेटीएम यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! इस बैंक में शिफ्ट किया नोडल अकाउंट, 15 मार्च के बाद नही होगी कोई दिक्कत!

Date:

Related stories

Paytm: आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 दिन का अतिरिक्त समय दिया है, इसका मतलब है कि ग्राहक 15 मार्च तक वॉलेट, अकाउंट, फास्टैग और अन्य पेटीएम बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे। इसके बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लग जाएगा। इस बीच, पेटीएम की मूल कंपनी ने जानकारी दी है कि उसने अपना नोडल (मुख्य) खाता एक्सिस बैंक में स्थानांतरित कर दिया है। माना जा रहा है कि इससे पेटीएम ग्राहकों को राहत मिल सकती है।

15 मार्च के बाद भी कर सकेंगे लेन – देन

पेटीएम का नोडल अकाउंट एक मास्टर अकाउंट की तरह है, जो सभी ग्राहकों और व्यापारियों के लेनदेन का निपटान करता है। इसका मतलब है कि जिन लोगों का Paytm पेमेंट्स बैंक में खाता है, वे 15 मार्च के बाद भी अपना लेनदेन आसानी से निपटा सकते हैं। इसके अलावा, क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन जैसी सेवाएं भी जारी रहेंगी।

नोडल अकाउंट की क्या भूमिका है?

Paytm अपनी सहायक कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के माध्यम से नोडल खाता संचालित करता है। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि अगर यह अकाउंट किसी दूसरे बैंक में शिफ्ट नहीं हुआ तो यूपीआई सर्विस को ऑपरेट करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, अब नोडल अकाउंट एक्सिस बैंक में शिफ्ट होने से स्थिति साफ हो गई है।

15 मार्च के बाद Paytm की ये सेवाएं चालू रहेंगी

Paytm
Paytm

Paytm के इस कदम से 15 मार्च के बाद भी पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन की निरंतरता बनी रहेगी। Paytm ने बयान में कहा कि कंपनी ने खरीदारों के लिए निर्बाध लेनदेन जारी रखने के लिए अपना मुख्य खाता एक्सिस बैंक में स्थानांतरित कर दिया है।

ये सेवाएं 15 मार्च के बाद नहीं चलेंगी

आरबीआई ने कहा था कि अगर पेटीएम पीपीबीएल की जगह दूसरे बैंकों से जुड़ता है तो पेटीएम क्यूआर कोड, पेटीएम साउंडबॉक्स या Paytm पीओएस टर्मिनल जैसी सेवाएं जारी रहेंगी। हालांकि, 15 मार्च, 2024 के बाद ग्राहक खातों, प्रीपेड उपकरणों, वॉलेट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड आदि में कोई और जमा, क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप की अनुमति नहीं दी जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories