मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबPunjab News: पंजाब में घर बैठे ले सकेंगे सरकारी सुविधाओं का लाभ,...

Punjab News: पंजाब में घर बैठे ले सकेंगे सरकारी सुविधाओं का लाभ, जानें क्या है ‘भगवंत मान सरकार तुहाड़े द्वार’ योजना

Date:

Related stories

Punjab News: कवि सुरजीत पातर के निधन से पसरा मातम, CM Mann ने भी जारी किए शोक संदेश; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाबी साहित्य के क्षेत्र में बहुमूल्य योदगान देने वाले व पद्मश्री जैसे सम्मान से नवाजे गए प्रख्यात कवि डॉ. सुरजीत पातर का 11 मई दिन शनिवार को हार्ट अटैक के चलते निधन हो गया था।

Punjab News: Arvind Kejriwal को मिली जमानत के बाद CM Mann की प्रतिक्रिया, बोले-‘लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई…’

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं। इन सुर्खियों में बने रहने की वजह कभी उनके द्वारा जनता के लिए लाई गई योजनाएं रहती हैं तो कभी उनके बयान।

Arvind Kejriwal को मिली अंतरिम जमानत पर CM Mann की प्रतिक्रिया, बोले-‘लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई शिद्दत से लड़ेंगे’

Arvind Kejriwal: दिल्ली शराब घोटाला मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत देते हुए अंतरिम जमानत प्रदान कर दी है।

Punjab Weather Update: पंजाब के कई इलाको में बारिश के आसार, क्या लोगों को मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत?

Punjab Weather Update: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में इन दिनों भीषण गर्मी का क्रम जारी है। राज्य के अलग-अलग हिस्सों में तापमान में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है जिससे लोगों को तपती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

Punjab Weather Update: क्या पंजाब में तपती गर्मी पर लगेगी लगाम? जानें क्या हैं मौसम से जुड़े ताजा अपडेट

Punjab Weather Update: उत्तर भारत के आखिरी छोर पर बसा राज्य पंजाब इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। पंजाब के विभिन्न हिस्सों में तापमान बढ़ता नजर आ रहा है जिससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी लगातार राज्य की जनता को राहत देने के लिए प्रयासरत है। इस क्रम में पंजाब सरकार द्वारा एक नई मुहिम शुरू की जा रही है जिसके तहत सूबे के नागरिक घर बैठे ही सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। इस स्कीम को सरकार की ओर से ‘भगवंत मान सरकार, तुहाड़े द्वार’ नाम दिया गया है। सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार पंजाब के लोग अब हेल्प लाइन नंबर 1076 पर डायल कर मृत्यु, जन्म, इनकम, आवास, जाति व अन्य कई प्रमाण पत्र घर बैठे ही बनवा सकेंगे। इस हेल्पलाइन पर डायल करने के साथ ही अपॉइंटमेंट मिलेगा जिसके बाद संबंधित विभाग के अधिकारी लैपटॉप व टैबलेट के साथ लोगों के घर पहुंचेगे और उनकी समस्या का निस्तारण करेंगे।

“भगवंत मान सरकार तुहाड़े द्वार”

पंजाब की भगवंत मान सरकार राज्य के आम लोगों को राहत देने के लिए अलग तरह की स्कीम ला रही है। मुख्यमंत्री भगवंत मान के दफ्तर से मिली जानकारी के अनुसार अब राज्य के लोग हेल्प लाइन नंबर 1076 डायल कर राज्य सरकार की कई सुविधाओं का लाभ घर बैठे ले सकेंगे। इसमें प्रमुख रुप से जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, आय, निवास, जाति, पेंशन और बिजली बिल भुगतान जैसी 43 सरकारी सेवाएं शामिल हैं। हेल्पलाइन नंबर 1076 डायल करने के साथ ही लोग अपने अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। इसके बाद से विभाग की ओर से जरुरी दस्तावेज के साथ काम के लिए लगने वाले शुल्क को मैसेज के जरिए बताया जा सकेगा। वहीं अपॉइंटमेंट के तहत ही एक निश्चित तारीख व समय भी आवेदक को आवंटित की जाएगी। इस तय समय पर ही अधिकारी आवेदक के घरों पर पहुंचकर समस्या का निस्तारण कर सकेंगे।

पंजाब के नागरिकों तक पहुंचेंगी सुविधाएं

पंजाब सरकार अपने नए स्कीम ‘भगवंत मान सरकार, तुहाड़े द्वार’ के जरिए आम लोगों को उनके घरों तक सुविधाएं पहुंचाने का काम करेगी। इसके लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित कर्मचारी टैबलेट व लैपटॉप के साथ निर्धारित समय पर लोगों के घरों तक जाएंगे व आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी कर शुल्क एकत्र करेंगे। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद नागरिक की समस्या का समाधान किया जा सकेगा। सरकार का दावा है कि इससे आम लोगों को राहत मिलेगी और साथ ही बिचौलियों का रोल भी खत्म होगा जिससे पारदर्शिता और नागरिक-केंद्रित शासन स्थापित हो सकेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories