गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबसड़क दुर्घटना में घायलों को अस्पताल पहुंचाने पर मिलेंगे हजारों रुपये, जानें...

सड़क दुर्घटना में घायलों को अस्पताल पहुंचाने पर मिलेंगे हजारों रुपये, जानें क्या है पंजाब सरकार की ‘फरिश्ते स्कीम’

Date:

Related stories

Punjab News: मान सरकार ने केन्द्र को लिखा पत्र, रबी फसलों के MSP बढ़ाने की हुई मांग; जानें कैसे किसानों को मिलेगा फायदा

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी लगातार किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए फैसले लेती है।

Punjab News: मान सरकार की बड़ी सफलता! नए शैक्षणिक सत्र की शुरूआत के साथ ही 90 फीसदी छात्रों को मिली किताबें; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार ने एक और बड़ी सफलता हासिल कर ली है। दरअसल पंजाब में नए शैक्षणिक सत्र की शुरूआत के सात ही राज्य के कुल 23 जिलों में 90 फीसदी से ज्यादा छात्रों को किताबें वितरीत कर दी गई हैं।

Punjab News: कवि सुरजीत पातर के निधन से पसरा मातम, CM Mann ने भी जारी किए शोक संदेश; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाबी साहित्य के क्षेत्र में बहुमूल्य योदगान देने वाले व पद्मश्री जैसे सम्मान से नवाजे गए प्रख्यात कवि डॉ. सुरजीत पातर का 11 मई दिन शनिवार को हार्ट अटैक के चलते निधन हो गया था।

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही सरकार राज्य में स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त करने को लेकर पूरी तरह से प्रतीबद्ध नजर आ रही है। इस क्रम में नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण के साथ ही राज्य के सरकारी अस्पतालों को अन्य आधुनिक चिकित्सा प्रणाली से लैस किया जा रहा है। खबर है कि पंजाब सरकार अब इसी कड़ी में ‘फरिश्ते स्कीम’ को शुरू करने के लिए तैयार है। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने इस संबंध में बड़ी घोषणा की है। इसके तहत सरकार द्वारा उन लोगों को 2000 रुपये की नगद राशि दी जाएगी जो सड़क दुर्घटना में घायल हुए मरीजों को अस्पताल पहुंचाने का काम करेंगे।

घायलों को अस्पताल पहुंचाने पर मिलेंगे 2000 रुपये

आम आदमी पार्टी के सोशल मीडिया एक्स हैंडल के मुताबिक पंजाब सरकार अब राज्य में फरिश्ते स्कीम को शुरू करने के लिए तैयार है। इसके तहत सड़क दुर्घटना का शिकार हुए पीड़ितों को अस्पताल पहुंचाने वालों को 2000 रुपये की सम्मान राशि दी जाएगी। ये जानकारी भी दी गई है कि सरकार मार्ग दुर्घटना में घायल पीड़ितों का 48 घंटों तक मुफ्त इलाज भी कराएगी। वहीं घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति से किसी भी तरह की प्रशासनिक पूछताछ नहीं की जाएगी और ना ही अस्पताल प्रशासन उससे किसी भी तरह की अनियमितता कर सकेगा। दावा किया जा रहा है कि सरकार के इस पहल के बाद मार्ग दुर्घटना में घायल पीड़ितों को जल्द से जल्द इलाज मुहैया कराया जा सकेगा।

स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने की तैयारी

पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी सरकार राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था को लगातार बेहतर बनाने का काम कर रही है। इसके तहत सूबे के स्वास्थ्य मंत्री डॉ बलबीर सिंह द्वारा फरिश्ते स्कीम को शुरू करने की घोषणा की गई है। वहीं स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य में बन रहे 5 नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने ये भी स्पष्ट किया है कि अस्पताल प्रशासन इलाज के लिए आने वाले मरीजों को उचित इलाज मुहैया कराने हेतु मरीज सुविधा केंद्र भी बनवाए जिससे मरीजों को मदद मिल सके। वहीं राज्य के जिला अस्पताल, सब-डिवीजन अस्पताल व कम्युनिटी हेल्थ सेंटरों को भी अति-आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से लैस किया जा रहा है जिससे मरीजों को बेहतर इलाज मिल सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories