शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंRajasthan Politics: IPL से पहले जयपुर में शुरू हुई वर्चस्व की लड़ाई,...

Rajasthan Politics: IPL से पहले जयपुर में शुरू हुई वर्चस्व की लड़ाई, खेल मंत्री ने आखिर क्यों दी स्टेडियम सीज कराने की धमकी ?

Date:

Related stories

‘अनुभव की कमी बन रही CM पद के रास्ते का रोड़ा’! जानें मुख्यमंत्री की दावेदारी को लेकर क्या है महंत बालकनाथ के दावे

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा चुनाव के परिणाम जारी होने के बाद से सूबे में मुख्यमंत्री पद को लेकर रस्सा-कस्सी जारी है। बता दें कि भाजपा ने राज्य की 100 से ज्यादा विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर प्रचंड बहुमत हासिल किया है।

PM मोदी ने राजस्थान को दी हजारों करोड़ की सौगात, जयपुर के बाद जोधपुर के सियासी समीकरण को साधने की तैयारी में BJP

Rajasthan News: रेतीले राज्य राजस्थान में मौसम के साथ सियासत में भी गर्माहट देखने को मिल रही है। राजस्थान में इस वर्ष के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं।

राजस्थान के सियासी रण में बिना CM फेस के उतरने की तैयारी में BJP! जानें वसुंधरा राजे के अलावा और कौन हैं दावेदार के...

Rajasthan News: केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा राजस्थान के दौरे पर हैं। इस दौरान सूबे की सियासी समीकरण पर सूब विचार-विमर्श होने की खबर भी है। कहा जा रहा है कि भाजपा इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में बिना मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किए ही चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी में है।

CM गहलोत के मिशन 2030 यात्रा की हुई शुरुआत, 9 दिनों में होगा 18 जिलों का दौरा; राजस्थान को नंबर वन बनाने की तैयारी

Rajasthan News: सियासत के दृष्टिकोण से राजस्थान उन राज्यों में से एक है जहां एक कार्यकाल के बाद से सत्ता पलट जाती है। इसको लेकर बीते तीन दशकों तक का उदाहरण दिया जाता है। अब इस क्रम में सूबे से एक अलग खबर सामने आ रही है।

Rajasthan News: ज्योति मिर्धा के BJP में शामिल होने से बदला नागौर लोकसभा का समीकरण, बेनिवाल के साथ CR चौधरी की मुश्किलें बढ़ी

Rajasthan News: राजस्थान की रेत के साथ-साथ इस राज्य की पहचान अन्य कई चीजों से भी है। इसमें राजनीतिक विरासत संभाल रहे कुछ परिवार आज भी सूबे की सियासत में चर्चा में रहते हैं।

Rajasthan Politics: आईपीएल का बेहतरीन मुकाबला जारी है और आज लखनऊ सुपर जायंट्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच बेहतरीन मुकाबला खेला जाएगा। यह मुकाबला राजस्थान में ही स्थित सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेला जाएगा। ऐसे में मैच के शुरू होने से पहले ये स्टेडियम विवादों में घिर गया है। यह विवाद राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) के द्वारा किए गए एक निर्माण को लेकर है। राजस्थान सरकार में खेल मंत्री अशोक चांदना मंगलवार को इस स्टेडियम में पहुंचे हुए थे जिसके बाद उन्होंने अपनी नाराजगी जताई है।

राज्य के खेल मंत्री ने स्टेडियम के निरीक्षण के बाद कहा है कि राज्य की क्रिकेट एसोसिएशन के द्वारा एमओयू का उलंघन किया गया है। इस स्टेडियम का निर्माण जितनी जगह में होना चाहिए था उससे भी कही ज्यादा क्षेत्र में इसका निर्माण किया गया है। इसके लिए जांच के आदेश के साथ में नोटिस भी दिया गया है। अगर जरूरत महसूस हुई तो स्टेडियम को सील भी किया जा सकता है।

दो नए सीटिंग बॉक्स का निर्माण

जयपुर के SMS स्टेडियम में तीन सालों के बाद मैच होने जा रहा है। ऐसे में लोगों को किसी भी तरह दिकक्त न हो इसलिए RCA के द्वारा दो नए सीटिंग बॉक्स का निर्माण अभी जल्द ही करवाया गया है। इस निर्माण को लेकर ही खेल मंत्री अशोक चांदना ने नाराजगी जाहिर की है। वहीं स्टेडियम का निर्माण कार्य चाहे जो भी किया गया हो लेकिन इसे वर्चस्व की लड़ाई समझा जा रहा है। इसकी प्रमुख वजह है कि RCA का अध्यक्ष सीएम गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को बनाया है। ऐसे में ये कहा जाता है कि इनकी वजह से प्रदेश खेल परिषद को और खेल मंत्रालय को कोई खास चीजे नहीं मिल पाती हैं।

इसे भी पढ़ेःKarnataka Election 2023: नामांकन के बाद बोले CM Bommai- ‘BJP के कामों के आधा

पास को लेकर भी होता रहा है विवाद

सूत्रों के अनुसार मिली जानकारी के मुताबिक कहा जाता है कि इस स्टेडियम में क्रिकेट के समय कभी भी किसी को भी रोक दिया जाता है। क्रीड़ा परिषद के अधिकारी बिना किसी पास के भी मैच देखने पहुंच जाते है। वीआईपी लोगों के लिए यहां पर किसी पास की भी जरुरत नहीं पड़ती है। ऐसे में पास को लेकर भी अक्सर यहां विवाद होता रहता है। बताया जा रहा है कि वीआईपी लोगों का यह पास राजस्थान रॉयल्स की तरफ से जारी किया जाता है। राजस्थान का हर बड़ा नेता इस पास को पाने की चाहत रखता है। यह एक तरह से स्टेटस सिम्बल की तरह है ऐसे में यह कई बार विवाद का कारण भी बन जाता है।

RCA अध्यक्ष वैभव गहलोत ने दिया ये बयान

राजस्थान सरकार के खेल मंत्री अशोक चांदना के स्टेडियम दौरे के कुछ समय के बाद ही RCA अध्यक्ष वैभव गहलोत भी स्टेडियम का दौरा करने के लिए पहुंचे। यहां पर उन्होंने अच्छी तरह से घूमकर स्टेडियम का निरिक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि यहां पर किसी भी तरह का अतिक्रमण नहीं किया गया है। ऐसे में खेल मंत्री के द्वारा लगाए गए आरोप का भी उन्होंने खंडन किया है।

इसे भी पढ़ेःAtiq Ahmed Shot Dead: अतीक-अशरफ की हत्या के बाद बड़ा फैसला, पत्रकारों की सुरक्षा 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories