गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNCR News: नोएडा में बंद होगी निशुल्क पार्किंग, अब वाहन खड़ा करने...

NCR News: नोएडा में बंद होगी निशुल्क पार्किंग, अब वाहन खड़ा करने के लिए देना होगा इतना शुल्क

Date:

Related stories

NCR News: दिल्ली NRC में लगातार बढ़ रहा वाहनों का दबाव और ट्रैफिक जाम, बीते कुछ सालों में एक बड़ी चुनौती बनकर उभरा है। शहर में यहां-वहां खड़े वाहनों के चलते जाम भी लगता है और लोगों को दिक्कतें भी पेश आती हैं। इसी को देखते हुए अब नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने एक नया प्लान तैयार किया है, जिसके तहत वाहनों की पार्किंग के लिए लोगों से शुल्क वसूला जाएगा। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने शहर को पांच क्लस्टर में विभाजित किया है।

ये भी पढ़ें: PM Modi के अमेरिका दौरे का क्रेज, न्यूजर्सी के एक रेस्तरां ने बना डाली स्पेशल ‘मोदी जी’ थाली, खूब पसंद कर रहे लोग

नोएडा प्राधिकरण वसूलेगा पार्किंग शुल्क

नोएडा शहर में निशुल्क पार्किंग सेवा अब जल्द बंद हो जाएगी। नोएडा प्राधिकरण ने फिर लोगों ने से पार्किंग के लिए शुल्क वसूलने की तैयार कर ली है। पिछले साल नवंबर मे पार्किंग टेंडर खत्म होने के बाद से नोएडा में पार्किंग के लिए कोई भी शुल्क नहीं वसूला जा रहा था। लेकिन, अब नोएडा प्राधिकरण ने पार्किंग टेंडर का काम लगभग पूरा कर लिया है। ऐसे में पांच क्लस्टर के तहत आने वाली 50 पार्किंग में लोगों को वाहन खड़े करने के लिए फिर अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। प्राधिकरण को उम्मीद है कि इस बार उसे ज्यादा राजस्व प्राप्त होगा।

पांचों क्लस्टर में यह सेक्टर शामिल

नोएडा प्राधिकरण ने हर क्लस्टर में सर्किल भी बांटे हैं। पहले क्लस्टर में 2 वर्क सर्किल शामिल हैं, जिसमें सर्किल 1 में सेक्टर 2, 6, 8 15 और 16 है। इसी वर्क सर्किल 2 में सेक्टर 25, 27, 29, 30 का क्षेत्र शामिल होगा। सर्किल 3 में सेक्टर 41, 50, 51, 61 और 104 हैं। क्लस्टर 3 में वर्क सर्किल 5, 8, 9 और क्लस्टर 5 में वर्क सर्किल 4 शामिल है। क्लस्टर 6 में वर्क सर्किल 7 का सेक्टर 80 और क्लस्टर 8 में सेक्टर 74,75,76,77, 78,79 की पार्किंग व्यवस्था होगी। अब तक मिली जानकारी के अनुसार पार्किंग में वाहन खड़ा करने पर दो पहिया वाहन को 2 घंटे के लिए 10 रुपये देने होंगे जबकि चार पहिया वाहन को 2 घंटे के लिए ही 20 रुपये पार्किंग शुल्क देने होंगे।

ये भी पढे़ं: Rozgar Mela: PM Modi 70 हजार युवाओं को देंगे सरकारी नौकरी का तोहफा, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बाटेंगे अपॉइंटमेंट लेटर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories