शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP Nikay Chunav को लेकर बड़ा अपडेट, OBC आयोग की सिफारिशों को...

UP Nikay Chunav को लेकर बड़ा अपडेट, OBC आयोग की सिफारिशों को मिली मंजूरी

Date:

Related stories

Ram Mandir प्राण प्रतिष्ठा से पहले Ayodhya को बड़ी सौगात, CM Yogi ने इस खास App को लॉन्च कर ई-वाहनों को दिखाई हरी झंडी

Ayodhya Ram Mandir: यूपी के साथ अयोध्या के लिए 22 जनवरी का दिन बेहद खास होने वाला है। दरअसल इस दिन राम मंदिर के गर्भ गृह में प्रभु श्रीराम लला के प्रतिमा की स्थापना की जाएगी। पीएम मोदी स्वयं इस अवसर पर मौजूद रहेंगे और मुख्य यजमान के रुप में प्राण प्रतिष्ठा पूजन कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे।

Ram Mandir प्राण प्रतिष्ठा को लेकर योगी सरकार का बड़ा ऐलान, शिक्षण संस्थान रहेंगे बंद; ड्राई डे की घोषणा

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में कानून व्यवस्था को लेकर पूरी तरह से सजग नजर आती है। इस क्रम में योगी सरकार की ओर से तय समय पर आवश्यक निर्देश जारी किए जाते रहते हैं जिससे की राज्य की काननू व्यवस्था बनी रहे।

Ram Mandir प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या पहुंचे CM योगी, हनुमानगढ़ी में दर्शन-पूजन कर लिया तैयारियों का जायजा

Ayodhya Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले आज अयोध्या पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पहले हनुमानगढ़ी में पहुंचकर दर्शन-पूजन किया और फिर प्रभु श्रीराम लला के दर्शन कर सभी आवश्यक तैयारियों का जायजा भी लिया।

UP News: नेशनल हाईवे पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सख्त हुई योगी सरकार, अवैध कट को लेकर जारी हुए अहम निर्देश

UP News: उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चल रही भाजपा सरकार राज्य के विभिन्न हिस्सों से गुजरने वाले नेशनल हाईवे पर होने वाले दुर्घटनाओं को लेकर सजग नजर आ रही है।

UP Nikay Chunav 2023: उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने नगर निकाय चुनाव को लेकर गठित पिछड़ा वर्ग आयोग की सिफारिशों को मंजूरी दे दी है। शुक्रवार को हुए मंत्रिपरिषद का बैठक के बाद योगी सरकार ने यह फैसला किया है। इसकी जानकारी शुक्रवार को ऊर्जा और नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने दी।

5 दिसंबर को अधिसूचना हुई थी जारी

मंत्री एके शर्मा ने बताया कि प्रदेश में निकाय चुनाव को लेकर 5 दिसंबर 2022 को अधिसूचना जारी हुई थी। इसके बाद उत्तर प्रदेश हाईकोर्ट में कुछ याचिकाएं दाखिल की गई थी। इन याचिकाओं पर कोर्ट ने सुनवाई करते हुए आरक्षण की प्रक्रिया को समर्पित आयोग बनाकर जांच करने के आदेश दिए थे।

27 दिसंबर को आया था हाईकोर्ट का आदेश

ऊर्जा और नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने बताया कि मामले में 27 दिसंबर 2022 को हाईकोर्ट का आदेश आया था। आदेश आने के अगले दिन 28 दिसंबर को योगी सरकार ने पांच सदस्यीय ‘उत्तर प्रदेश राज्य स्थानीय निकाय समर्पित पिछड़ा वर्ग आयोग’ का गठन किया था। इस आयोग का अध्यक्ष जस्टिस रामअवतार सिंह को बनाया गया था। सरकार ने आयोग को 6 महीने में रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया था।

ये भी पढ़ें: अनामिका अंबर ने दिया ‘यूपी में का बा’ गाने का जवाब, बातों ही बातों में कुछ इस तरह कर बैठी CM Yogi की तारीफ

3 महीने के अंदर आयोग ने सौंपी रिपोर्ट

एके शर्मा ने बताया कि आयोग बनने के बाद 3 महीने के अंदर ही सीएम योगी आदित्यनाथ को रिपोर्ट सौंप दी गई थी। आयोग की रिपोर्ट को मंत्रिपरिषद ने स्वीकार भी कर लिया था। उन्होंने बताया कि इस रिपोर्ट को अब सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा। क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था।

निकाय चुनाव का रास्ता साफ

उन्होंने कहा कि यह मामला सर्वोच्च न्यायालय में अभी सबज्युडिस है और 11 अप्रैल को इसपर सुनवाई होनी है। उन्होंने यह भी बताया कि दो दिन के अंदर सरकार आयोग की रिपोर्ट को सुप्रीम कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत करेगी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार आगे काम किया जाएगा। मंत्री एके शर्मा ने कहा कि निकाय चुनाव में OBC को संपूर्ण रिजर्वेशन देने के लिए योगी सरकार पहले भी प्रतिबद्ध थी और आगे भी रहेगी।

अप्रैल-मई में हो सकते हैं चुनाव (UP Nikay Chunav)

गौर हो कि आयोग की रिपोर्ट को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सुप्रीम कोर्ट में पेश कर निकाय चुनाव (UP Nikay Chunav) करवाने की इजाजत मांग सकती है। इसके बाद एक सर्वे करवाया जाएगा। इसी सर्वे के आधार पर नई आरक्षण सूची जारी की जाएगी। सूत्रों की मानें तो उत्तर प्रदेश में अप्रैल-मई महीने में निकाय चुनाव हो सकते हैं।

Latest stories