शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUKPSC और UKSSSC भर्ती को लेकर उत्तराखंड में अभ्यर्थियों का प्रदर्शन, सीएम...

UKPSC और UKSSSC भर्ती को लेकर उत्तराखंड में अभ्यर्थियों का प्रदर्शन, सीएम धामी से छात्रों ने की बड़ी मांग

Date:

Related stories

Top 10 Headlines : हल्द्वानी में कर्फ्यू से लेकर लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारियां तक, देखें आज की बड़ी खबरें

https://youtu.be/2UKpx4FQHwU?si=g2SNi-5g5ZpczCDq Top 10 Headlines हल्द्वानी में उपद्रवियों को लेकर प्रशासन सख्त…...

UKPSC UKSSSC EXAM : UKPSC और UKSSSC की भर्ती परीक्षा में बदलाव को लेकर लगातार उत्तराखंड के अभ्यर्थी प्रदर्शन कर रहे हैं। बुधवार को गुस्साए छात्रों के द्वारा देहरादून के गांधी पार्क में भी जमकर प्रदर्शन हुआ। इस प्रदर्शन में अभ्यर्थी और पुलिस कर्मियों के बीच तीखी नोक – झोक भी हुई। उत्तराखंड की पुलिस ने इन प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए बल का भी प्रयोग किया। वहीं इस प्रदर्शन के दौरान कई पुलिसकर्मी और अभ्यर्थी घायल भी हो गए।

लगातार एग्‍जाम पेपर लीक से परेशान है अभ्यर्थी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लगातार राज्य की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने में जुटे हुए हैं। इसके लिए उन्होंने राज्य में कोई नए कॉलेज और यूनिवर्सिटी खोलने की घोषणा भी की हैं। ऐसे में अब उनकी सरकार पर यह आरोप लग रहा है कि जब से बीजेपी की सरकार आई है एग्‍जाम पेपर लीक और भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ियां हो रही हैं। नाराज अभ्यर्थी इसको आयोग के द्वारा सुधार करवाने की मांग को लेकर काफी समय से प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं अब इन प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर लाठियां बरसाई गई हैं।

Also Read: Higher Education के मामले में UP ने मारी बाजी, AISHE की रिपोर्ट में 6 टॉपर राज्य का हुआ खुलासा

UKSSSC Recruitment Exams में हुआ था बदलाव

उत्तराखंड की सरकार के द्वारा साल 2022 में सरकारी नौकरी को लेकर चार बड़े बदलाव किए गए थे। इसी बदलाव में उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग यानी UKSSSC Recruitment Exams और राज्य के सरकारी स्कूलों में प्रिंसिपल की भर्ती के नियमों में भी बदलाव किया गया था। उत्तराखंड के कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया था कि यूकेएसएसएससी भर्ती परीक्षा का आयोजन अब उत्तराखंड लोक सेवा आयोग यानी यूकेपीएससी द्वारा कराई जाएंगी। इस नियम के बदलने के कुछ दिनों के बाद यूकेएसएसएससी की परीक्षा का आयोजन किया गया, जिसमें अभ्यर्थियों ने पेपर लीग और पेपर में गड़बड़ी का आरोप लगाया। छात्रों का आरोप है कि कई साल के बाद सरकार भर्तियां निकालती है और एग्जाम सही से नहीं करवाने की वजह से लगातार पेपर लीक हो रहे हैं, जिसकी वजह से बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Also Read: Union Budget 2023: राष्ट्रपति ने कहा- हमें ऐसा भारत बनाना है जिसमें गरीबी न हो, वित्त मंत्री पेश करेंगी आर्थिक सर्वे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories