रविवार, मई 19, 2024
होमएजुकेशन & करिअरराष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर CCS University साइंस क्लब ने व्याख्यान का किया...

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर CCS University साइंस क्लब ने व्याख्यान का किया आयोजन

Date:

Related stories

Las Vegas में Research Paper प्रस्तुत करेंगे प्रोफेसर बीरपाल सिंह

सीसीएस यूनिवर्सिटी मेरठ के प्रोफेसर बीरपाल सिंह (भौतिक विज्ञान विभाग)अमेरिका के नेवाडा स्टेट के लास वेगास शहर में आयोजित होने वाली प्रतिष्ठित अमेरिकन फिजिकल सोसायटी की मीटिंग 2023 में शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे। इसके अतिरिक्त प्रोफेसर बीरपाल नेशनल इंस्टिट्यूट फाॅर मेटेरियल एडवांसमेंट, पिट्सबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए व चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित होने वाली अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस में भी अतिथि व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे।

CCS University: नैक पीयर टीम ने निरीक्षण के दूसरे दिन कई विभागों का किया अवलोकन

CCS University: विश्वविद्यालय में नैक पीयर टीम द्वारा निरीक्षण के दूसरे दिन पुस्तकालय में पूरी टीम ने लगभग एक घंटे तक निरीक्षण किया। इसके बाद साहित्यकार कुटीर, कैन्टीन, मूल्यांकन भवन, डाॅ॰ ए पी जे अब्दुल कलाम हाॅस्टल में मैस में जाकर भोजन बनाने की स्थिति को देखा तथा मौजूद छात्रों से खाने की गुणवत्ता तथा अन्य सुविधाओं के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। इसके बाद टीम खेल विभाग पहुंची।

CCS University मेरठ द्वारा आयोजित रोजगार मेले से हुई नौकरियों की बरसात

CCS University: अंतिम चरण में 35 विद्यार्थियों का चयन किया गया है। जिसमें से 23 विद्यार्थियों को अप्वाइंटमेंट लेटर दे दिया गया है तथा 12 विद्यार्थियों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन चल रहा है।

CCS University: नैक पीयर टीम ने शुरू किया निरीक्षण, ये लोग रहे मौजूद

CCS University: सबसे पहले कुलपति प्रो॰ संगीता शुक्ला ने विश्वविद्यालय का पीपीटी प्रजेन्टेशन समस्त पीयर टीम के समक्ष दिया जिसमें विश्वविद्यालय की पिछले पांच वर्ष की सभी गतिविधियों, उपलब्धियों, पाठ्यक्रमों, एकेडेमिक एक्सलेंस, सामाजिक जुड़ाव जैसे सभी बिन्दुओं पर विश्वविद्यालय के कार्याें को प्रभावी रूप से प्रस्तुत किया।

CCS University: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के जैवप्रोद्योगिकी विभाग के अंतर्गत सीसीएस यूनिवर्सिटी साइंस क्लब (विज्ञान प्रसार, भारत सरकार से सम्बद्ध) द्वारा आज विभाग में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य मे “सर सी वी रमन का जीवन व कार्य” विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया| जिसके मुख्य वक्ता प्रो० जितेन्द्र सिंह, विभागाध्यक्ष, सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग रहे| कार्यक्रम के अध्यक्ष विभाग के समन्वयक व संकायाध्यक्ष कृषि प्रो० शैलेन्द्र सिंह गौरव रहे। कार्यक्रम के संयोजक साइंस क्लब के समन्वयक डॉ० प्रदीप कुमार व संचालन डॉ० नितिन गर्ग ने किया।

अपने देश मे रहकर भी विज्ञान के नये नये आविष्कार

प्रो० शैलेन्द्र सिंह गौरव ने मुख्य अतिथि, आगंतुको, शिक्षको व सभी छात्रों का स्वागत करते हुए कहा कि आज का दिन विज्ञान के विधार्थियों के लिए महतवपूर्ण दिन है आज के दिन हमारे देश के प्रमुख भौतिक शास्त्री को नोबेल पुरूस्कार प्राप्त हुआ| उन्होंने अपने देश मे रहते हुए ही नोबेल पुरूस्कार जीता| उनसे प्रेरणा लेकर हमे अपने देश मे रहकर भी विज्ञान के नये नये आविष्कार कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Adani Group: दुनिया के Top 25 अमीरों की सूची से भी गौतम अडानी हुए बाहर, लगातार गिर रहे हैं कंपनियों के शेयर

सी वी रमन के पूरी जीवन यात्रा पर प्रकाश

मुख्य वक्ता प्रो० जितेन्द्र सिंह ने सी वी रमन के पूरी जीवन यात्रा पर प्रकाश डाला| उन्होंने जीवन मे आर्थिक संसाधनों के अभाव मे भी उत्कृष्ट आविष्कार किये| उनकी पहली लंदन यात्रा मे भारतीय वेशभूषा के कारण वो पीछे बैठे थे पर विश्व के प्रमुख वैज्ञानिक सर रदरफोर्ड ने उन्हें उनके आविष्कारो व उपलब्धियों के कारण सम्मान सहित अग्रिम पंक्ति मे बैठाया| लेडी रमन ने अपने संस्मरण मे कहा है कि मै हंसते हुए सर रमन से कहती थी की आपने शादी भी ज्यादा तनख्वाह (ब्रिटिश सरकार उस समय शादीशुदा को अतिरिक तनख्वाह देते थे) पाने के लिए कि थी क्युकी वो विज्ञान के लिए पूर्ण समर्पित थे।

साइंस क्लब की गतिविधियों की जानकारी

एक अन्य घटना मे ब्रिटिश सरकार ने उन्हें फंडिंग देने से यह कहते हुए मना कर दिया कि आपको ब्रिटेन जाकर ब्रिटिश वैज्ञानिको के साथ काम करना पड़ेगा परन्तु सर रमन ने उनको जवाब दिया कि अगर किसी को उनसे कुछ भी सीखना है तो उनके कलकत्ता आना होगा वो अपना देश छोड़कर कही नही जाएंगे| कार्यक्रम के संयोजक डॉ० प्रदीप कुमार ने साइंस क्लब की गतिविधियों की जानकारी दी व बताया कि भारत सरकार का उद्देश्य साइंस क्लबो के माध्यम से विज्ञान के नवीन नवाचारो को आमजन तक सरल व् व्यावहारिक रूप से पहुचने का है| कार्यक्रम के अंत में उन्होंने डॉ० नितिन गर्ग ने सभी का धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉ० आशु त्यागी, डॉ० अमरदीप सिंह व छात्र-छात्राए रहे।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories