रविवार, मई 5, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCTET Exam 2023: आज अंतिम दिन दर्ज करा सकते हैं सीटीईटी Answer...

CTET Exam 2023: आज अंतिम दिन दर्ज करा सकते हैं सीटीईटी Answer Key को लेकर आपत्ति, परीक्षा परिणाम को लेकर ये है अपडेट

Date:

Related stories

UPPSC Admit Card 2024: यूपी RO, ARO एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

यूपीपीएससी ने बीते दिन मंगलवार 30 जनवरी 2024 को आरओ (RO) एआरओ (ARO) भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।

UPSSSC PET Result 2023:  यूपी पीईटी रिजल्ट घोषित, सफल अभ्यार्थी कर सकेंगे आवेदन

UPSSSC PET Result 2023: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने परिणाम घोषित कर दिया है। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर घोषित किया गया है।

CTET Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित किए गए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) को लेकर नया अपडेट सामने आया है। मिली जानकारी के मुताबिक आज यानी 18 सिंतबर को अभ्यर्थी अपनी उत्तर कुंजी के लिए चुनौती दे सकते हैं। खबर है कि आज ही सीबीएसई इस उत्तर कुंजी के लिए बनी चुनौती विंडो को बंद कर देगा। ऐसे में इसके लिए आज आखिरी डेट है। इसके साथ ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के नतीजों को लेकर भी कयास लगाए जा रहे हैं।

सीटीईटी परीक्षा (CTET Exam) के नतीजों को लेकर कहा जा रहा है कि ये सिंतबर महीने के आखिरी सप्ताह में घोषित किए जा सकते हैं। हालाकि इस संबंध में अभी कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

आपत्ति उठाने की आखिरी तारिख आज

बता दें कि अगर परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार उत्तर कुंजी के खिलाफ अपनी आपत्ति दर्ज कराना चाहते हैं तो आज उनके लिए आखिरी मौका होगा। आज के बाद सीबीएसई इस उत्तर कुंजी के लिए बनी चुनौती विंडो बंद कर देगा। इसके खिलाफ आपत्ति के लिए उम्मीवारों को प्रति प्रश्न 1000 रुपये का शुल्क देना होगा। हालाकि चुनौती सही पाए जाने के बाद से उम्मीदवार इस शुल्क को वापस पा सकेंगे।

ऐसे दे सकते हैं उत्तर कुंजी को चुनौती

उत्तर कुंजी को चुनौती देने के लिए परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों को सीटीईटी (CTET Exam) की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद से लॉगिन सीटीईटी जुलाई/अगस्त 2023 वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। इस लिंक के खुलने के साथ ही अभ्यर्थी अपने पंजीकरण संख्या और पासवर्ड को साइट पर अपलोड करेगा। इसके साथ ही सीटीईटी परीक्षा की उत्तर कुंजी डाउनलोड की जा सकेगी।

इस प्रक्रिया के बाद से किसी भी गलती होने की स्थिति में submit key challenge वाली लिंक पर क्लिक करना होगा। वहीं इसके बाद अपनी निजी जानकारियों को दर्ज कर शुल्क जमा करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके बाद से उम्मीदवारों के आपत्तियों की समीक्षा की जा सकेगी।

जल्द घोषित हो सकते हैं नतीजे

सीटीईटी परीक्षा के नतीजों को लेकर कहा जा रहा है कि इसके परिणाम सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में जारी हो सकते हैं। हालाकि इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। बता दें कि सीटीईटी परीक्षा का आयोजन अगस्त की 20 तारीख को किया गया था। इसमें पेपर 1 में कुल 1501719 अभ्यर्थी शामिल हुए थे तो वहीं पेपर 2 में 1402184 उम्मीदवार शामिल हुए थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।     

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories