सोमवार, मई 13, 2024
होमएजुकेशन & करिअरIndia Post ने GDS पद के निकाली 30000 से अधिक बंपर भर्तियां,...

India Post ने GDS पद के निकाली 30000 से अधिक बंपर भर्तियां, बिना परीक्षा के होगा चयन

Date:

Related stories

UPSC CAPF Recruitment 2024: सुनहरा अवसर! केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में नौकरी पाने का मौका, जानें कब तक करें अप्लाई

UPSC CAPF Recruitment 2024: भारतीय संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में 506 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों के आवेदन आमंत्रित किए हैं।

ICSE ISC Results 2024: CISCE ने जारी किए बोर्ड परीक्षा के परिणाम, जानें कैसे देख सकते हैं रिजल्ट

ICSE ISC Results 2024: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आईसीएसई और आईएससी बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं।

UPPSC Admit Card 2024: यूपी RO, ARO एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

यूपीपीएससी ने बीते दिन मंगलवार 30 जनवरी 2024 को आरओ (RO) एआरओ (ARO) भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।

UPSSSC PET Result 2023:  यूपी पीईटी रिजल्ट घोषित, सफल अभ्यार्थी कर सकेंगे आवेदन

UPSSSC PET Result 2023: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने परिणाम घोषित कर दिया है। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर घोषित किया गया है।

India Posts GDS Recruitment 2023: इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevak) के लिए 30 हजार से अधिक पदों पर भर्तियां निकाली है। जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं, वह ऑनलाइन माध्यम से दिए गए समय के अनुसार अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया 3 अगस्त से शुरु हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार अप्लाई करने से पहले एक बार इंडिया पोस्ट के द्वारा जारी नोटिफिकेशन को उनकी ऑफिशियल साइट www.indiapost.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

इन पदों पर होगी नियुक्ति

इंडिया पोस्ट के द्वारा कुल 30,041 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। जिसमें ग्रामीण डाक सेवा (GDS), असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर (ABPM), ब्रांच पोस्ट मास्टर (BPM) आदि पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

अप्लाई करने के लिए योग्यता

जो भी कैंडिडेट्स ग्रामीण डाक सेवक के इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं, उन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से गणित और अंग्रेजी विषय के साथ 10वीं कक्षा पास की होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार को सामान्य तौर पर बोलने वाली लोकल भाषा बोलनी आनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवारों को बेसिक कम्प्यूटर की नॉलेज होना भी जरुरी है।

जानें अप्लाई करने की अंतिम तिथि

जो भी कैंडिडेटस ग्रामीण डाक सेवा के पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक है, वह इंडिया पोस्ट की आधिकारिक साइट www.indiapost.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने की प्रक्रिया 3 अगस्त, 2023 से शुरु हो चुकी है, वहीं आवेदन करने की अंतिम तारीख 23 अगस्त, 2023 तय की गई है। इसके अलावा आवेदन फॉर्म में किसी भी प्रकार की कोई गलती होने पर उसे ठीक करने के लिए अलग से उम्मीदवार को 24 अगस्त से लेकर 26 अगस्त तक यानि दो दिन का समय दिया जाएगा।

आवेदन फॉर्म के लिए देना होगा शुल्क

उम्मीदवार को इन पदों के लिए आवेदन फॉर्म भरते समय कुछ राशि का भुगतान करना जरुरी है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फॉर्म के लिए 100 रुपए का भुगतान करना होगा। वहीं आरक्षित श्रेणी और सभी महिलाओं के लिए एप्लीकेशन फॉर्म एकदम मुफ्त है।

इस प्रकार होगा चयन

इंडिया पोस्ट के द्वारा निकाली गई वैकेंसी में उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा नहीं देनी होगी। इसकी जगह उम्मीदवारों को उनके कक्षा दसवीं में आए नंबरों के मुताबिक चुना जाएगा। उसके बाद उनके सभी जरुरी दस्तावेजों की जांच होगी। आखिरी में उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा।

उम्र सीमा

इन पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 40 साल या इससे कम होनी चाहिए। लेकिन सरकार की तरफ से आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्र में कुछ कटौती दी जा सकती है।

जानें कैसे करें अप्लाई

इच्छुक उम्मीदवार को सबसे पहले इंडियन पोस्ट की आधिकारिक साइट www.indiapost.gov.in पर जाना हैं।

साइट ओपन होने के बाद उम्मीदवार को Indian Post GDS 2023 के एक्टिव लिंक पर क्लिक करना है।

उसके बाद अपना अकाउंट साइन -इन करना है। और आवेदन फॉर्म को पूरा भरना है।

एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरने के बाद लास्ट में फीस का भुगतान करना है।

आखिरी में आप इसका एक प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories