बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमएजुकेशन & करिअरNIRF Ranking 2023 में चला जामिया मिल्लिया इस्लामिया का जादू, सबको पछाड़...

NIRF Ranking 2023 में चला जामिया मिल्लिया इस्लामिया का जादू, सबको पछाड़ टॉप पर पहुंची

Date:

Related stories

NIRF Ranking 2023: शिक्षा मंत्रालय ने देश के उम्दा शिक्षण संस्थानों की NIRF-2023 रैंकिंग जारी कर दी है। यूनिवर्सिटी रैंकिंग में दिल्ली की जामिया मिल्लिया इस्लामिया को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। पिछले साल भी जामिया को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ था। यूनिवर्सिटी रैंकिंग में IISc (बेंगलुरू) पहले और JNU (दिल्ली) दूसरे स्थान पर है। संस्थानों की ओवरआल रैंकिंग में जामिया 12वें स्थान पर है।

कई रैंकिंग में टॉप 10 में


यूनिवर्सिटी रैंकिंग में जामिया के लगातार बेहतर प्रदर्शन से संस्थान की प्रतिष्ठा और बढ़ेगी। यूनिवर्सिटी रैंकिंग में जामिया के बाद चौथे स्थान पर जाधवपुर यूनिवर्सिटी और पांचवें स्थान पर बीएचयू है। लॉ, आर्किटेक्चर, रिसर्च, मैनेजमेंट, डेंटल और इंजीनियरिंग जैसे कई क्षेत्रों में जामिया ने बेहतर प्रदर्शन किया है। जामिया ने आर्किटेक्चर, लॉ और डेंटल रैंकिंग में टॉप 10 में जगह बनायी है।

आर्किटेक्चर रैंकिंग में जामिया छठे, लॉ रैंकिंग में पांचवें तथा डेंटल रैंकिंग में 10वें स्थान पर है। जबकि रिसर्च रैंकिंग में 20वां, मैनेजमेंट में 25वां तथा इंजीनियरिंग रैंकिंग में 26वां स्थान प्राप्त किया है। यही वजह है कि ओवरआल रैंकिंग में जामिया को 12वां स्थान प्राप्त हुआ है।

यह भी पढ़ें : IBPS RRB JOBS 2023:  IBPS में क्लर्क से लेकर PO तक निकली बंपर भर्तियां , जानें आवेदन की तारीख और प्रक्रिया

कैसे तय होती है रैंकिंग


यूनिवर्सिटी रैंकिंग शिक्षण, संसाधन, अनुसंधान, व्यावसायिक अभ्यास और शैक्षणिक परिणाम जैसे कई पैरामीटर पर निर्भर करती है। इन सभी मानकों पर खरा उतरने के बाद संस्थानों को रैंकिंग दी जाती है।

जामिया का सुनहरा इतिहास


जामिया का अर्थ है ‘विश्वविद्यालय’ और मिल्लिया का अर्थ है ‘राष्ट्र’ की धरोहर है! जामिया मिल्लिया इस्लामिया देश के पुराने और प्रतिष्ठति शिक्षण संस्थानों में शुमार है। इसकी स्थापना मूल रूप से 1920 में अलीगढ़ में हुई थी। 22 नवंबर को हकीम अजमल ख़ान जामिया के प्रथम चांसलर बने। 1962 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने जामिया को मानित विश्वविद्यालय घोषित किया। 1988 में संसद के अधिनियम द्वारा इसे केंद्रीय विश्वविद्यलाय का दर्जा मिला। जामिया को 1925 में अलीगढ़ से दिल्ली लाया गया था। कई कठिनाइयों के बाद जामिया ने खुद को एक बेहतरीन शिक्षण संस्थान के तौर पर स्थापित किया है।

ये भी पढ़ें:Upcoming 7 Seater Cars: स्टाइलिश अवतार में जल्द आएंगी Toyota और Kia की ये कारें, Ertiga-Innova की सेल पर पड़ेगा असर!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories