शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थHealth Tips: चिकन या पनीर? प्रोटीन के लिए क्या है सबसे बेस्ट...

Health Tips: चिकन या पनीर? प्रोटीन के लिए क्या है सबसे बेस्ट ऑप्शन, यहां जानें

Date:

Related stories

Health Tips: सभी लोगों की ख्वाहिश स्वस्थ रहने की होती है। इसके लिए पौष्टिक तत्व युक्त भोजन को डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है। आपको बता दें, प्रोटीन सेहत के लिए बहुत जरूरी है। वहीं कुछ चीजें ऐसी है जो प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत माना जाता है। बता दें, चिकन और पनीर प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत है। मगर लोग इस बात में थोड़े कन्फ्यूज रहते हैं कि दोनों में से बेहतर स्रोत कौन सा है।

आपको बता दें, जो लोग जिम करना पसंद करते हैं, उनके लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है। वहीं पनीर प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत माना गया है। इसके सेवन से व्यक्ति को कई परेशानियों से राहत मिलती है। इसमें हीमोग्लोबिन, अस्थमा, सर्दी, खांसी, ब्रोंकाइटिस शामिल है। वहीं पनीर के सेवन से व्यक्ति के शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं होती है।

वहीं बात करें चिकन कि तो ये भी लीन अमीनो एसिड का सबसे बेहतर स्रोत है, वहीं हड्डी और मांसपेशियों के लिए ये काफी बेहतर डाइट माना जाता है। तो आइए आज इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं, चिकन या प्रोटीन में से कौनसा प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत है।

चिकन है प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत

आपको बता दें, चिकन प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत माना गया है। ये पौष्टिक तत्वों का खजाना है। वहीं 100 ग्राम चिकन में 31 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि 100 ग्राम पनीर में 20 ग्राम प्रोटीन की मात्रा मौजूद होती है। इसलिए चिकन प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत है। इतना ही नहीं, ये विटामिन्स और मिनिरल्स का खजाना है। इसके अलावा फॉस्फोरस और आयरन की भी भरपूर मात्रा इसमें पाई जाती है। इसलिए इसके सेवन से व्यक्ति को कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं।

Also Read: Oral Hygiene Tips: सिर्फ ब्रश करने से दांत नहीं होते साफ और मजबूत, ये करें और पलभर में मुंह की बदबू से पाएं राहत

वजन कम करने के लिए पनीर है बेस्ट

अगर आप शाकाहारी हैं तो आपके लिए पनीर बेस्ट ऑप्शन है। बता दें, ये प्रोटीन और कैल्शियम का सबसे बेहतर स्रोत है। वहीं वजन कम करने के लिए भी आप पनीर का सेवन कर रहे हैं तो कम वसा वाला पनीर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इससे आपके शरीर की प्रोटीन की जरूरतें भी पूरी होगी। वहीं इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता का भी विकास होता है। बता दें, पनीर खाने से व्यक्ति का पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

Also Read: Budget Session 2023: संसद हुई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, बजट सत्र का आखिरी दिन भी चढ़ा विपक्षी  हंगामे की भेंट

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories