Home विडियो Intermittent Fasting करने से पहले ये 5 लोग रहें सावधान, जान पर...

Intermittent Fasting करने से पहले ये 5 लोग रहें सावधान, जान पर आ सकती है बात

0
25
Intermittent Fasting
Intermittent Fasting

Intermittent Fasting: आजकल वजन घटाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग काफी ट्रेंड में है। यंग जनरेशन के बीच डाइट को फॉर्मेट की तरह लिया जाता है ताकि वे वजन को कंट्रोल कर सके। यह बात सच है कि इसके कई फायदे हैं लेकिन नुकसान जानकर आप हैरान रह जाएंगे। वहीं कुछ लोगों को इंटरमिटेंट फास्टिंग से दूर रहने में ही फायदे हैं। यह बात सच है कि इंटरमीडिएट फास्टिंग के फायदे होने के साथ-साथ नुकसान भी है लेकिन यंग जेनरेशन वजन घटाने के लिए इसे काफी कारगर मानते हैं। इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान आप काफी कम कैलोरी लेते हैं और ऐसे में आपको हाइपरटेंशन की समस्या भी हो सकती है।

प्रेगनेंसी में ना करें इंटरमिटेंट फास्टिंग

Dr.Priyanka Sehrawat के इस वीडियो में बताया गया कि प्रेगनेंसी में इंटरमिटेंट फास्टिंग ना करें। प्रेगनेंसी के दौरान खाली पेट रहने की गलती बिल्कुल भी ना करें जबकि इंटरमीडिएट फास्टिंग में कुछ समय के लिए पेट को खाली रखना जरूरी होता है। ऐसे में दिन में लोग फास्ट करते हैं और रात में खाना खाते हैं जिससे पाचन तंत्र में स्ट्रेस बढ़ता है। ऐसे में आप अपने साथ-साथ अपने बच्चे को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाएं भी ना करें इंटरमिटेंट फास्टिंग

अगर आप अपने बच्चों को ब्रेस्टफीडिंग करवा रही हैं तो आपके लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग नहीं है। बच्चे को पोषक तत्व की कमी ना हो इसके लिए जरूरी है कि आप अपने खान-पान पर ध्यान दें और ऐसे में इंटरमिटेंट फास्टिंग की वजह से पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। लंबे उपवास वाली डाइट को फॉलो करना आपके बच्चे के लिए भी नुकसानदायक है क्योंकि अभी वह सिर्फ आपकी दूध पर है।

18 साल की कम उम्र

अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है तो भी आपके लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग से दूर रहना ही बेहतर है। लंबे समय तक इसे फॉलो करना आसान नहीं है। ऐसे में जब आप फास्टिंग बंद कर देते हैं तो दोबारा तेजी से वजन बढ़ने लगता है जो आपके लिए काफी मुश्किल हो सकता है।

डायबिटीज मेडिसिन भी रहे दूर

डायबिटीज के मरीज भी इंटरमिटेंट फास्टिंग को करने से दूर रहें। जिन लोगों को टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज है उन्हें देर तक भूखे रहने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है। डॉक्टर भी आपको थोड़ी-थोड़ी अंतराल पर कुछ खाने का सुझाव देते हैं क्योंकि आप इन्सुलिन पर होते हैं।

माइग्रेन होने पर ना करें इंटरमिटेंट फास्टिंग

माइग्रेन के मरीज इंटरमिटेंट फास्टिंग से बचें क्योंकि लंबे समय तक कुछ ना खाने की वजह से आपके सिर में और भी दर्द हो सकता है। इससे आपको हाइपरटेंशन की समस्या भी हो सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।