मंगलवार, मई 7, 2024
होमलाइफ़स्टाइलKeto Diet Side Effects: इन लोगों के लिए घातक साबित हो रही...

Keto Diet Side Effects: इन लोगों के लिए घातक साबित हो रही कीटो डाइट, स्टडी में बड़ा खुलासा

Date:

Related stories

Intermittent Fasting करने से पहले ये 5 लोग रहें सावधान, जान पर आ सकती है बात

Intermittent Fasting: आजकल वजन घटाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग...

फायदे के साथ Keto Diet के हैं कई नुकसान, जानें किन लोगों को रखना चाहिए परहेज

पतले और लीन दिखने के दौर में लोग Keto Diet की पूरी जानकारी लिए बिना इसे फॉलो कर रहे हैं क्योंकि अधिकतर लोगों को इस डाइट से होने वाले नुकसान की जानकारी नहीं है। आइए हम आपको कीटो डाइट से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Keto Diet Side Effects: आज के समय में लोग वजन कम करने के लिए एक से बढ़कर एक डाइट फॉलो करते हैं। इसमें कई तरह की डाइट शामिल हैं जैसे-इंटरमिटेंट फास्टिंग, हाई प्रोटीन डाइट, लो-कार्ब डाइट, पेलियो डाइट और इसी तरह एक और डाइट है जिसका नाम है कीमो डाइट, जिसे कीटोजेनिक डाइट भी कहा जाता है। इस डाइट को लोग कम समय में वजन घटाने के लिए करते हैं। इसे सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्कि कई सेलेब्रिटीज भी कीटो डाइट का इस्तेमाल कर खुद का वजन नियंत्रित रखने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये डाइट आपके लिए घातक साबित हो सकती है।

Also Read: Lalu Family ED Raids को लेकर बोले मल्लिकार्जुन खड़गे, कहा- “पानी हो रहा सिर से ऊपर”

स्टडी में हुआ खुलासा

वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ कार्डियोलॉजी के साथ अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के एनुअल साइंटिफिक सेशन में एक स्टडी पेश की गई है जिसमें पाया गया है कि कीटो डाइट फॉलो करने से खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा दोगुनी हो जाती है जो कई बीमारियों की वजह हो सकती हैं। इसके कारण सीने में दर्द, दिल का दौरा, स्ट्रोक, कार्डियोवैस्कुलर स्थितियां, धमनियों में रुकावट जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं।

कैसे बैलेंस करें डाइट

भारतीय खाने की थाली में कार्ब की मात्रा सबसे ज्यादा होती है जिसके कारण लोगों का वजन बढ़ता है। इसके अलावा ट्राइग्लिसराइड लेवल भी बढ़ जाता है। इन परेशानियों से बचने के लिए आपको अपनी थाली में कार्ब, फैट और प्रोटीन की मात्रा को बैलेंस करना चाहिए। आपको अपनी थाली में ऐसे खाने को शामिल करना चाहिए जिसमें 50 फीसदी कार्ब्स, 25 फीसदी प्रोटीन और 25 फीसदी हेल्दी फैट (मोनोअनसैचुरेटेड फैट) हो।

इन चीजों को डाइट में करें शामिल

आपको अपने खाने में साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए। इसमें आपको ब्राउन राइस, मल्टीग्रेन ब्रेड, साबुत गेहूं, चोकर के साथ ओट्स, और बिना पॉलिश किया हुआ बाजरा लेना चाहिए। इसके अलावा आपको मोनोअनसैचुरेटेड फैट में मछली, बादाम, अखरोट, मूंगफली, अदरक और सरसों के तेल को शामिल करना चाहिए। वहीं आपको नारियल का तेल, और ताड़ जैसी चीजों को नजरअंदाज करना चाहिए।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Also Read: Viral Video: Rohit Sharma ने बीच मैदान Ishan Kishan को दिखाया थप्पड़, जानें क्यों

Latest stories