शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमहेल्थफायदे के साथ Keto Diet के हैं कई नुकसान, जानें किन लोगों...

फायदे के साथ Keto Diet के हैं कई नुकसान, जानें किन लोगों को रखना चाहिए परहेज

Date:

Related stories

Intermittent Fasting करने से पहले ये 5 लोग रहें सावधान, जान पर आ सकती है बात

Intermittent Fasting: आजकल वजन घटाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग...

Keto Diet Side Effects: इन लोगों के लिए घातक साबित हो रही कीटो डाइट, स्टडी में बड़ा खुलासा

आज के समय में लोग अपने वजन को कम और नियंत्रित करने के लिए कीटो डाइट का इस्तेमाल करते हैं जो लोगों की सेहत के लिए घातक साबित हो रही हैं। इसके कारण लोगों को हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। यह केवल हम नहीं बल्कि स्टडी कहती है।

Keto Diet वजन कम करने के लिए फॉलो किया जाने वाला बेहद पॉपुलर डाइट है। जिसमें हाई‌ फैट और लो कार्बोहाइड्रेट युक्त डाइट लिया जाता है। इस डाइट की लगातार सेवन से स्वास्थ्य संबंधी नुकसान हो सकता है। तो आइए जानते हैं किन कंडीशन वाले लोगों को कीटो डाइट नहीं अपनाना चाहिए।

कीटो डाइट हो सकता है नुकसानदायक

वजन कम करने के लिए प्रचलित कीटो डाइट इन दिनों काफी पॉपुलर हैं। कीटो डाइट में मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन बिल्कुल कम कर दिया जाता है और डाइट में अधिक से अधिक फैट और प्रोटीन को शामिल किया जाता है। हांलांकि इस डायट को फॉलो करने से पहले किसी हेल्थ एक्सपोर्ट या फिर डायटिशियन से सलाह लेना आवश्यक है।

ऐसा इसलिए भी जरूरी है क्योंकि कई बार कुछ खास डाइट को फॉलो करने से फायदे के बजाय नुकसान होने की संभावना अधिक होती है। आपको बता दें कि, कीटो डाइट में 60 से 75 प्रतिशत फैट, 15 से 30 प्रतिशत प्रोटीन और 5 से 10 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट्स के इंटेक को उपयुक्त माना जाता है। पतले और लीन दिखने के दौर में लोग इस डायट की पूरी जानकारी लिए बिना इसे फॉलो कर रहे हैं क्योंकि अधिकतर लोगों को इस डाइट से होने वाले नुकसान की जानकारी नहीं है। आइए हम आपको कीटो डाइट से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से बताते हैं।

कई बीमारियों को जन्म दे सकता है कीटो डाइट

महिलाओं में हो सकती है PCOD की दिक्कत- क्लीनिक न्यूट्रीशनिस्ट अनसूया भारत कहती है। वजन कम करने के लिए कीटो डाइट का चलन बढ़ गया है। लेकिन कई बार इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। इस डाइट को लगातार फॉलो करने से महिलाओं में हारमोंस असंतुलित हो जाते हैं। जिसके कारण इरेगुलर पीरियड्स की समस्या उत्पन्न हो जाती है जिसे मेडिकल टर्म में PCOD या PCOS के नाम से जानते हैं।

Also Read: कम कीमत में दमदार साउंड के साथ Wings Phantom 380 TWS हुए लॉन्च, ANC के साथ मिल रही लंबी बैटरी लाइफ

बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा- वही कीटो डाइट करना आपको डायबिटीज का मरीज भी बना सकता है क्योंकि इसकी वजह से बॉडी में इंसुलिन का सिस्टम बिगड़ जाता है डॉक्टर्स का कहना है कि फास्टिंग के कारण शरीर में इंसुलिन का लेवल गिर सकता है और इस कारण सूअर की समस्या उत्पन्न हो सकती है जिनको डायबिटीज है वह तो भूलकर भी इसको फॉलो ना करें।

उल्टी या मछली की समस्या- इस डाइट को फॉलो करने का एक नुकसान यह भी है कि आप उल्टी आमतली अलावा चक्कर आना या थकान जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं इसीलिए यह जरूरी है कि आप डॉक्टर की सलाह लिए बिना इस डाइट को फॉलो बिल्कुल भी ना करें।

होता है टेंपरेरी वेट लॉस- आपको बता दें इस डाइट को फॉलो करने से केवल टेंपरेरी वेट लॉस होता है। यानी जब तक आप इस डाइट को फॉलो करते रहेंगे तब तक आपका वेट कम रहेगा और जैसे ही आप अपने नॉर्मल ड्यूटी में वापस आएंगे आपका वेट फिर से बढ़ने लगेगा।

Also Read: पापा की परियों का जान बना बना क्यो क्यूट TVS Zest 110 Scooter! खासियत देख खरीदने का करेगा मन

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories