मंगलवार, मई 14, 2024
होमहेल्थPregnancy Vaccine: प्रेगनेंसी के दौरान ज़रूर लगवाएं ये 3 टीके, कई जानलेवा...

Pregnancy Vaccine: प्रेगनेंसी के दौरान ज़रूर लगवाएं ये 3 टीके, कई जानलेवा बीमारियों से होगा बचाव

Date:

Related stories

Pregnancy Vaccine: प्रेगनेंसी को किसी भी महिला के जीवन का सबसे चुनौतीपूर्ण वक्त माना जाता है। इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। इसके चलते वह बहुत तेज़ी से बीमारियों का शिकार होती हैं। ऐसे में मां के ज़रिए ये बीमारियां बच्चे तक भी पहुंच सकती हैं जिससे मां और बच्चे दोनों के जीवन को ख़तरा हो सकता है। इसी कारण प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के लिए अपना टीकाकरण कराना बहुत ज़रूरी होता है। कई महिलाओं को इन टीकों के बारे में कोई जानकारी नहीं होती जिस कारण उन्हें प्रेगनेंसी के दौरान कई दिक़्क़तों का सामना करना पड़ता है। इसी को देखते हुए आज हम आपको 3 ऐसे टीकों के बारे में बताएंगे जो प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को लगवाने बेहद ज़रूरी हैं। 

काली खांसी से बचाता है टीडैप टीका  

प्रेगनेंसी के दौरान टीडैप टीका मां और बच्चे को तीन तरह के रोगों से बचाता है जो कि हैं डिप्थीरिया, पर्टुसिस और टिटनेस। इन तीन बीमारियों के अलावा यह टीका काली खांसी जैसी जानलेवा बीमारी से बच्चे की रक्षा करता है। प्रेगनेंट महिलाओं को यह टीका प्रेगनेंसी के 27वें सप्ताह से लगना शुरू होता है और 36वें सप्ताह तक लगता है। यह टीका मां के शरीर में काली खांसी से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बनाता है। 

टिटनेस से बचाव करेगा टीटी टीका 

टिटनेस एक ऐसी बीमारी है जो बच्चे के शरीर में जकड़न और एंठन उत्पन्न करती है जिसके कारण बच्चे को सांस लेने में तकलीफ़ होती है। इस ख़तरनाक बीमारी से बच्चे की जान को भी खतरा हो सकता है। वहीं टीटी वैक्सीन प्रेगनेंसी के दौरान बहुत ज़रूरी मानी जाती है जो माँ की कोख में पल रहे बच्चे को टिटनेस जैसी बीमारी से बचाती है। यह टीका प्रेगनेंट महिलाओं को 13वें हफ़्ते और 39वें हफ़्ते के बीच लगता है।

इंन्फ्लुएंज़ा से बचाव के लिए ज़रूर लगवाएं फ्लू वैक्सीन 

आमतौर पर किसी व्यक्ति को फ़्लू होना कोई ख़तरे वाली बात नहीं होती। मगर ये फ्लु अगर किसी प्रेगनेंट महिला को हो जाए तो इससे उसके और उसके बच्चे का जीवन ख़तरे में पड़ सकता है। कहा जाता है कि प्रेगनेंसी में महिलाओं में बीमारियां होने का ख़तरा काफ़ी बढ़ जाता है। इसके कारण महिलाओं के साथ-साथ बच्चों में इन्फ्लुएंज़ा का ख़तरा बढ़ जाता है। इसी को रोकने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं का फ़्लू टीका लगवाना बेहद ज़रूरी होता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें