मंगलवार, मई 14, 2024
होमहेल्थProtein Diet: बेहतर मसल्स के लिए कितना प्रोटीन है जरूरी, जानें महिला...

Protein Diet: बेहतर मसल्स के लिए कितना प्रोटीन है जरूरी, जानें महिला और पुरुष के लिए क्या है संतुलित डाइट

Date:

Related stories

Protein Diet: बेहतर मसल्स और बॉडी सभी बनाना चाहते हैं। इसके लिए लोग जिम जाना पसंद करते हैं और डाइट में कुछ सुपरफूड को शामिल करते हैं। बेहतर मसल्स के लिए प्रोटीन का डाइट सबसे बेहतर माना गया है। मगर डाइट का सही मात्रा में लेने से ही आपका संतुलन बना रहेगा। बेहतर बॉडी के लिए प्रोटीन का सही मात्रा तय करना बहुत जरूरी है।

कई बार लोग किसी भी चीज की मात्रा को तय नहीं करते हैं और उसे डाइट में शामिल कर लेते हैं। मगर इसका विपरीत प्रभाव लोगों पर पड़ता है। इससे व्यक्ति का तबीयत भी बिगड़ सकता है। इसलिए कभी भी डाइट में मसल्स बढ़ाने के लिए संतुलित आहार और डाइट का लेना ही जरूरी है। तो आज इस आर्टिकल में जानेंगे कि डाइट में कितने मात्रा में पौष्टिक तत्वों को शामिल करें।

प्रोटीन है शरीर के लिए बेहद जरूरी

प्रोटीन शरीर के विकास के लिए बहुत जरूरी है। इससे शरीर को बेहद पोषण मिलता है। इतना ही नहीं कुछ ऐसे पौष्टिक तत्व हैं जिसे भी अपने डाइट के शामिल करने की जरूरत है। इसमें विटामिन्स, कैल्शियम, फाइबर, कार्ब्स और फैट जरूरी है। इन चीजों को डाइट में शामिल करने से व्यक्ति को भरपूर एनर्जी मिलती है। मगर इन सभी चीजों का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो ये फायदेमंद हो सकता है। वरना इसका भारी नुक्सान है। तो आइए जानते हैं कितनी मात्रा में लें प्रोटीन का डाइट।

Also Read: Computer Syndrome: घंटों स्क्रीन टाइम से पड़ता है आंखों पर गहरा असर, लैपटॉप पर काम करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

इतने मात्रा में लें प्रोटीन का डाइट

प्रोटीन का डाइट हमेशा सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए। इससे व्यक्ति को प्रोटीन का बेस्ट डोज मिल पाता है। प्रोटीन के बेहतर डाइट से व्यक्ति का इम्यूनिटी सिस्टम काफी स्ट्रॉन्ग होता है। वहीं व्यक्ति के शरीर में किसी भी चीज की कमी नहीं होती है। इसलिए हर पुरुष को प्रोटीन एक दिन में 55 ग्राम ही लेना चाहिए। 55 ग्राम प्रोटीन का डाइट पुरुषों के लिए तय किया गया है। वहीं महिलाओं के लिए 40 से 45 ग्राम प्रोटीन का डाइट तय किया गया है। ये डाइट महिलाओं के लिए सबसे बेहतर है।

शरीर में प्रोटीन की क्या है जरूरत

शरीर में प्रोटीन बहुत जरूरी है। इससे व्यक्ति का इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होता है। इतना ही भी प्रोटीन से शरीर को मजबूती मिलती है। प्रोटीन के डाइट से पुरुषों का मसल्स बढ़ता है। वहीं ये महिलाओं को कई बीमारियों से बचाता है। इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए प्रोटीन सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

Also Read: Frits Windshield: कार के विंडशील्ड पर क्यों होते हैं Black Dots, जानें सेफ्टी से जुड़े ये Interesting Facts

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories