शनिवार, मई 4, 2024
होमलाइफ़स्टाइलHair fall: बालों की किसी भी समस्या से हैं परेशान, तो इन...

Hair fall: बालों की किसी भी समस्या से हैं परेशान, तो इन 5 जूस की मदद से घने और मजबूत बनाए अपने बाल

Date:

Related stories

Hair Tips: मानसून में गिरते हुए बालों के लिए रामबाण का काम करते हैं ये नुस्खे, आज ही अपनाएं

Hair Tips: बारिश का मौसम आते ही बालों में काफी चिपचिपाहट देखने को मिलती है। साथ में हेयरफॉल भी बहुत अधिक होता है जिसे बाल पतले होने लगते हैं।

Hair Tips: झड़ते बालों से अगर आप भी हैं परेशान , तो जावेद हबीब के बताएं तरीके का करें इस्तेमाल, मिलेगी राहत

अगर आप भी अपने गिरते और टूटते हुए बालों से हो परेशान , तो आज ही प्याज के रस का बालों में करें इस्तेमाल , दिखेगा जल्द ही फायदा।

Hairfall Problem: गर्म ही नहीं ठंडा पानी भी है बालों का असली दुश्मन, ऐसे किया इस्तेमाल को झड़ जाएंगे सारे पाल

Hairfall Problem: बालों में ना ज्यादा ठंडा पानी और ना ही ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। वरना खो सकती है बालों की नमी ।

Hair fall: बालों का खूबसूरत होना आज के समय में बहुत आवश्यक माना जाता है। बाल आपकी पर्सनैलिटी को इंप्रूव करने में मदद करते हैं। ऐसे में बालों का झड़ना टूटना कमजोर होना एक बड़ी समस्या है। इन समस्याओं से बचने के लिए लोग तरह-तरह के केमिकल से भरपूर शैंपू, कंडीशनर और ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। जिनसे बाल और डैमेज हो जाते हैं तो आइए आज हम आपको ऐसे पांच जूस इसके बारे में बताते हैं। जिनका इस्तेमाल कर आप अपने बालों को लंबा घना और मजबूत बना सकते हैं।

इस तरह बालों को बनाए खूबसूरत

अच्छे बालों के लिए बालों की केयर करना बहुत आवश्यक होता है। हेयर केयर के लिए समय-समय पर ऑयलिंग करने, ट्रीमिंग करने, शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इतना सब करने के बाद भी बाल अच्छे नहीं होते तो निराश नहीं होना चाहिए क्योंकि बालों को अच्छा करने के लिए सिर्फ ऊपरी उपाय काफी नहीं है। अच्छे बालों के लिए इंटरनली भी कई तरह के उपाय किए जाते हैं। इसमें आपकी डाइट का अच्छा होना एक बहुत बड़ा फैक्टर साबित होता है। न्यूट्रीशनिस्ट के अनुसार बालों के अच्छे होने में जेनेटिक्स का बहुत बड़ा रोल होता है। इसके अलावा हमें अपने डाइट का खास ध्यान रखना होता हैं। डाइट में हमें विटामिन्स और मिनरल रिच फूड लेना चाहिए। बालों को अच्छा बनाने के लिए 5 जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके इस्तेमाल से आपके बाल हेल्दी और घने बने रहेंगे।

Also Read: Kia EV6 और Ioniq 5 को धूल चटाने आ रही Toyota BZ4X EV! लुक देख फैन हो जाएंगे आप

इन 5 जूस को अपनी डाइट में करें शामिल

एलोवेरा जूस : एलोवेरा मिनरल्स ऑफ़ विटामिन से भरपूर होता है इसमें कुछ ऐसे मैजिकल इनग्रेडिएंट्स होते हैं। जो बालों और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। एलोवेरा में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन इ पाया जाता है। यह तीनों विटामिंस बालों के सेल को इंप्रूव करने में और हेल्दी ग्रोथ और शाइनी बनाने में मदद करते हैं। एलोवेरा जूस बनाने के लिए एलोवेरा का छिलका उतार लें। इसके बाद उसके स्टिकी हिस्से को मिक्सी में पानी के साथ ब्लेंड कर लें और इसे अच्छी तरह से छान लें लीजिए आपका एलोवेरा जूस तैयार है।

पालक का जूस : पालक एक ग्रीन लीफाई वेजिटेबल हैं। यह बॉडी स्किन और हेयर सबकी इंप्रूवमेंट में मदद करता है। पालक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हेयर फॉल यूज करने में मदद करता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी और सी पाया जाता है जो हेयर ग्रोथ को प्रमोट करता है। पालक को रोजाना तौर पर डाइट में शामिल करने से हेयर में कैरोटीन और स्किन में कोलाजन लेवल बूस्ट होता है। इसके इस्तेमाल से बाल सॉफ्ट और शाइनी होते हैं। पालक का जूस बनाने के लिए एक मुट्ठी पालक ले और उसे अच्छी तरह से साफ कर ले इसके बाद इसे मिक्सी में डालकर पीस लें। इसमें थोड़े से मात्रा में पानी मिलाएं और इसे छान ले। आपका विटामिन से भरा पालक का जूस तैयार है।

गाजर का जूस: बालों को स्वस्थ बनाने के लिए आप गाजर के जूस का रोजाना सेवन करें। गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता हैं। इन दोनों विटामिंस में न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में होता है। जो हेयर ग्रोथ और प्रीमेच्योर हेयर को इंप्रूव करने में मदद करता है। गाजर का जूस बनाने के लिए गाजर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद उसे मिक्सी में डालकर अच्छी तरह से पीस लें। इसमें थोड़ा पानी मिला है और उसे स्ट्रेन कर कर ले। लीजिए आपका स्वादिष्ट गाजर का जूस तैयार है।

खीरे का जूस : खीरे के जूस में भरपूर मात्रा में पानी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है आपके हेयर ग्रोथ को प्रमोट करता है खीरे में भरपूर मात्रा में वाइट में नहीं पाया जाता है जो स्काल्प को ड्राइनेस से बचाता है और आपके स्काल्प लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहता है इससे हेयर फॉल प्रिवेंट होता है। खीरे का जूस बनाने के लिए दो खीरा ले और इसे अच्छी तरह से पील कर ले। इसके बाद से छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और पानी डालकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें इसके बाद इसे छानकर पी लें।

आंवले का जूस : आंवला बालों और स्कार्फ के लिए एक बहुत अच्छा इनग्रेडिएंट है। आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। आंवला बालों की डैमेज सेल्स को ठीक करता है और मैं सिर्फ बनाने में मदद करता है। आंवला हेयर फॉल को कंट्रोल करता है। आंवले का जूस बनाने के लिए आंवले के बीज को निकाल ले और बाकी हिस्से को पानी के साथ ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें इसके बाद इसे छान लें। आपके बालों का टॉनिक तैयार है।

Also Read: निजी स्कूलों की मनमानी पर CM Kejriwal सख्त, अधिकारियों को दिए कड़े एक्शन के आदेश

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories