शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमख़ास खबरेंAmit Shah in Gujarat: 'NEP देश की पहली शिक्षा नीति, जिसका नहीं...

Amit Shah in Gujarat: ‘NEP देश की पहली शिक्षा नीति, जिसका नहीं हुआ विरोध’

Date:

Related stories

Amit Shah in Gujarat:  गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को गुजरात के दौरे पर थे। गुजरात में गृह मंत्री शाह बड़ौदा के एक कॉलेज में आयोजित हो रहे दीक्षांत समारोह में शामिल होकर छात्रों का हौसला बढ़ाया। इस दौरान उन्होंने अपनी मातृ भाषा को लेकर भी छात्रों से चर्चा की। गृह मंत्री अमित शाह ने अपनी मातृ भाषा को आगे बढ़ाने के लिए युवाओं को हमेशा उससे जुड़े रहने के लिए कहा। इस दौरान गृहमंत्री ने कहा कि छात्रों को आगे आकर राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का भी अध्यन करना चाहिए।

हिंदी में गृह मंत्री ने दिया संबोधन

गृहमंत्री अमित शाह ने कॉलेज के दीक्षांत समारोह में अपने अभिभाषण को हिंदी में ही दिया। इस दौरान शाह ने कहा कि ” मैं यहां उपस्थित सभी होनहारों से ये कहना चाहता हूं कि वो जिंदगी में कुछ भी करें लेकिन अपनी मातृ भाषा से जुड़े रहें। हमें अपने भाषा के प्रति सोच को बदलने की जरूरत है।” गृहमंत्री अमित शाह ने छात्रों को समझाते हुए कहा कि अगर कोई भी इंसान अपनी मातृ भाषा में कुछ सोचता है, फिर उस पर अनुसंधान करता है तो उसके सोचने की भी छमता में भी वृद्धि हो जाती है। इसलिए आज के समय में अपनी मातृ भाषा से जुड़े रहना बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़ें: Smriti Irani का Rahul Gandhi पर बड़ा हमला, बोली- ‘विश्वविद्यालय में बोलने की आजादी नहीं तो JNU जाकर किसका समर्थन किया’

हिंदी ने बढ़ाया है देश का गौरव

अमित शाह ने बताया कि आज विदेशों में भी हिंदी को बहुत प्यार दिया जा रहा है। बहुत से ऐसे विदेशी लोग हैं,जो हिंदी भाषा सीखने विदेश से भारत आते हैं। मैं जब भी किसी विदेशी नागरिक से मिलता हूं तो सबसे पहले उनसे उनकी भाषा के बारे में पूछता हूं। वह लोग एक बार अपनी भाषा के बारे में बताने से हिचकिचाते हैं लेकिन भारतीयों को अपनी मातृ भाषा पर गर्व होना चाहिए।

एनईपी को लेकर गृहमंत्री ने कही ये बात

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि पीएम मोदी ने एनईपी में भी प्राथमिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपनी मातृभाषा हिंदी को बढ़ावा दिया है। इस दौरान गृहमंत्री ने स्नातक के छात्रों को कहा है कि उन्हें भी आगे आकर एनईपी के बारे में पढ़ना चाहिए। ये उनके शिक्षा के बारे में और भी गंभीरता से जानकारी प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें: Loudspeaker Ban in Mosque: रमजान में अब नहीं सुन सकेंगे अजान की आवाज! बैन लगाने पर भड़के भारत के मुस्लिम धर्मगुरु

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories