गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमस्पोर्ट्सMS Dhoni ने IPL 2024 से पहले कप्तानों को दिया खास गुरुमंत्र,...

MS Dhoni ने IPL 2024 से पहले कप्तानों को दिया खास गुरुमंत्र, बोले-‘सम्मान पाने की कोशिश न करें, उसे…’

Date:

Related stories

IPL 2024: ‘कठिन दिन हमेशा बुरे नहीं होते’, KKR के हार के बाद बोले Gautam Gambhir

IPL 2024: कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के राजस्थान रॉयल्स...

MS Dhoni: क्रिकेट की दुनिया के पूर्व दिग्गज भारतीय कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) अक्सर किसी न किसी वजह से चर्चा में रहते हैं। पूर्व चैंपियन खिलाड़ी कभी अपने नए हेयरलुक की वजह से तो कभी किसी काम के चलते सुर्खियों में बने रहते हैं।

एमएस धोनी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद अभी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स टीम (सीएसके) की कप्तानी संभाल रहे हैं। धोनी अपनी कप्तानी में सीएसके को 5 बार विजेता बना चुके हैं। ऐसे में उनकी कप्तानी की हर कोई तारीफ करता है। आपको बता दें कि आईपीएल 2024 (IPL 2024) शुरू होने में अब कुछ ही वक्त बचा है। ऐसे में माही ने एक बड़ी बात कही है, जो कि हर कप्तान के काम आ सकती है।

खिलाड़ी की रिस्पेक्ट करना जरूरी- MS Dhoni

आईपीएल 2024 (IPL 2024) से पहले धोनी ने कहा कि एक कप्तान के तौर पर आपको खिलाड़ी की रिस्पेक्ट करना जरूरी है। जब तक आप खिलाड़ी को नहीं समझेगे, तब तक उनका विश्वास जीतना मुश्किल है।

धोनी ने कहा, ‘खिलाड़ियों की रिस्पेक्ट आपकी पॉजीशन से नहीं बल्कि आपके एक्शन से आती है। सम्मान पाने की कोशिश न करें, बल्कि इसे कमाने की कोशिश करें, क्योंकि ये स्वाभाविक है। एक बार आपने वह निष्ठा आ गई तो फिर आपकी टीम भी वैसा ही प्रदर्शन करेगी।‘

MS Dhoni बोले- खिलाड़ियों की ताकत और कमजोरी को समझना होगा

धोनी ने आगे कहा, ‘एक कप्तान के तौर पर आपको सबसे पहले ड्रेसिंग रुम में अपने खिलाड़ियों की ताकत और कमजोरी को समझना होगा। कुछ खिलाड़ी प्रेशर में खेलना पसंद करते हैं और कुछ नहीं। एक बार जब आप इसे समझ लेते हैं तो आप फिर उस कमजोरी पर काम करना शुरू कर देंगे। बिना उसे बताए कि ये उसकी कमजोरी है।‘

धोनी ने कहा, ‘ये एक खिलाड़ी को आत्मविश्वास देता है और खुद पर शक करने से रोकता है। वे ये देखना पसंद करते हैं कि ये कैसे काम करता है। कप्तान या कोच के लिए ये पता लगाना होता है कि किसके लिए क्या काम करना है।‘

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories