गुरूवार, मई 2, 2024
होमटेकLottery Scams: इस दिवाली फर्जी लॉटरी टिकट से रहे सतर्क, स्कैम से...

Lottery Scams: इस दिवाली फर्जी लॉटरी टिकट से रहे सतर्क, स्कैम से बचने के लिए तुरंत करें ये काम

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Lottery Scams: देश में त्योहारी सीजन चल रहा है। ऐसे में काफी लोग ऑनलाइन स्कैमर्स के जाल में फंस जाते हैं। वहीं, लॉटरी खेलने वाले लोग दिवाली के आसपास अक्सर धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। आजकल स्मार्टफोन पर लॉटरी टिकट को लेकर कई तरह के ऑफर्स दिए जाते हैं। इन डील्स पर लोग आसानी से लालच में फंस जाते हैं। अगर आप भी ऑनलाइन लॉटरी खेलते हैं तो आपके लिए ये खबर खास रहने वाली है। ऐसे में आपको इस आर्टिकल को बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए। इससे आपको स्कैम से बचने की जानकारी मिलेगी।

फर्जी लॉटरी टिकट से रहें सावधान

आपने अक्सर देखा होगा या पढ़ा होगा और कई बार आपके फोन पर भी लॉटरी टिकट का भी ऑफर आया होगा। जालसाज अपने जाल में फंसाने के लिए डील को इस तरह से पेश करते हैं कि ये ऑफर स्कैम बिल्कुल भी नहीं लगता है। ऐसे में जानकारी के अभाव में लोग इन स्कैमर्स का शिकार हो जाते हैं और अपना आर्थिक नुकसान करा लेते हैं।

किसी भी जानकारी को न करें शेयर

इस दिवाली पर अगर आपके फोन पर ऑनलाइन लॉटरी का कोई भी ऑफर आए तो आपको उसे क्लिक भी नहीं करना है। साथ ही लॉटरी वाले किसी भी मैसेज और कॉल का भी कोई जवाब नहीं देना है। स्कैमर्स लॉटरी का लालच देकर आपसे कुछ निजी जानकारियां मांगे तो आपको फौरन अलर्ट होने की जरूरत है। यहां पर आपको ये सोचने की जरूत है कि अगर आपने कोई लॉटरी खरीदी ही नहीं तो आपको लॉटरी का इनाम कैसे मिल सकता है।

स्कैम का कोई सबूत जरूर रखें

हालांकि, जालसाज अक्सर लोगों के लालच और हड़बड़ाहट का फायदा उठाते हैं। ऐसे में आपको किसी भी तरह की जल्दबाजी और हड़बड़ाहट नहीं करनी है। आपको स्कैमर द्वारा भेजे गए किसी भी मैसेज, कॉल और ईमेल का कोई रिस्पॉन्स नहीं देना है। हालांकि आपको इनका स्क्रीनशॉट जरूर लेना है, ताकि आपके पास एक सबूत के तौर पर कोई जानकारी हो जाए।

लॉटरी स्कैमर्स से बचने के लिए करें शिकायत

इसके बाद आपके पास किसी भी तरह की लॉटरी निकलने वाला मैसेज या फिर कॉल आए तो आपको इसकी शिकायत करनी चाहिए। इससे स्कैर्स को रोकने में थोड़ी मदद मिलेगी। ऐसे स्कैम की शिकायत आपको टोल फ्री नंबर 1930 पर करनी है। आपको अपनी शिकायत की जानकारी दर्ज करनी है। इसके बाद उस स्कैमर्स पर एक्शन लिया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories