शुक्रवार, मई 3, 2024
होमविदेशUS Presidential Election 2024: राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन और ट्रम्प के...

US Presidential Election 2024: राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन और ट्रम्प के बीच होगा मुकाबला, जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Epstein Files: एपस्टीन के लिस्ट में ट्रंप-क्लिंटन के नाम को लेकर सनसनी! ‘यौन संबंध’ से जुड़े ये खुलासे हैरान कर देंगे

Epstein Files: अमेरिका की एक शीर्ष अदालत ने करोड़पति और जेट-सेटिंग फाइनेंसर जेफरी एपस्टीन से जुड़े कई दस्तावेजों के संबंध में अहम खुलासे किए हैं। अदालत द्वारा इस पूरे प्रकरण में जारी किए गए ताजा सूचि के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, स्टीफन हॉकिंग के बाद अब पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन का नाम भी सामने आया है।

US Presidential Election 2024: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और वर्तमान राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच दोबारा आम चुनाव के लिए मंच तैयार है। आपको बता दें कि अमेरिका में इसी साल के अंत में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान कराए जाएंगे। गौरतलब है कि इस बार भी सीधा मुकाबला पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और वर्तमान राष्ट्रपति जो बिडेन बीच होगा। लो-प्रोफाइल प्राइमरीज़ में जीत के बाद दोनों उम्मीदवारों ने मंगलवार को अपनी-अपनी पार्टियों की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन हासिल कर लिया।

बिना विरोध चुने गए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

रिपब्लिकन उम्मीदवार, ट्रम्प, या डेमोक्रेट जो बिडेन, दोनों में से किसी का भी बहुत कम विरोध था। हालांकि, उनकी जीत के परिमाण ने प्रत्येक व्यक्ति को इस ग्रीष्मकालीन राष्ट्रीय सम्मेलन में अपनी पार्टी की उम्मीदवारी सुरक्षित करने के लिए आवश्यक प्रतिनिधि बहुमत प्रदान किया।

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि इस साल के अंत में दो अलोकप्रिय और त्रुटिपूर्ण राष्ट्रपतियों के बीच दोबारा मुकाबला होगा। चार आपराधिक कार्यवाही में प्रतिवादी के रूप में, 77 वर्षीय ट्रम्प को दशकों तक जेल में रहना पड़ा, जबकि 81 वर्षीय बिडेन पहले से ही अमेरिकी इतिहास में सबसे उम्रदराज़ राष्ट्रपति हैं।

ट्रम्प की नीतियों और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों की आलोचना

उनके नीतिगत विचारों और दुनिया के कुछ सबसे खतरनाक तानाशाहों के साथ संबंधों के लिए उनकी आलोचना बढ़ रही है। ट्रम्प ने 8 मार्च को हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन से निजी तौर पर मुलाकात की। ओर्बन ने अपने देश में लोकतंत्र को पीछे छोड़ दिया है। पने अगले कार्यकाल के समापन पर, बिडेन 86 वर्ष के होंगे। वह एक संदिग्ध मतदाता को यह विश्वास दिलाने की कोशिश कर रहे हैं कि वह अभी भी दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण नौकरी में सफल होने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से सक्षम हैं। दोनों पार्टी के मतदाता मुद्रास्फीति और आप्रवासन के प्रति उनके दृष्टिकोण से असंतुष्ट हैं।

Latest stories