गुरूवार, मई 9, 2024
होमऑटोRoyal Enfield Himalayan 450 vs KTM 390 Adventure: ऑफरोडिंग के लिए कौन...

Royal Enfield Himalayan 450 vs KTM 390 Adventure: ऑफरोडिंग के लिए कौन सी बाइक देगी बढ़िया परफॉर्मेंस, जानें फीचर्स में तुलना

Date:

Related stories

Royal Enfield Himalayan 450 vs KTM 390 Adventure: मोटरसाइकिल सेगमेंट में जिस बाइक का लंबे समय से इंतजार था, आखिरकार वो लॉन्च हो ही गई। हम बात कर रहे हैं रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 की, जी हां शुक्रवार को गोवा में आयोजित मोटोवर्स शो में कंपना ने इस बाइक को मार्केट में उतार दिया।

इस बाइक में एक से बढ़कर एक खासियत दी गई है। बाजार में इस बाइक का मुकाबला केटीएम 390 एडवेंचर से हो सकता है। आइए जानते हैं कि इन दोनों में से किस बाइक में हैं ज्यादा खूबियां और कौन सी बाइक ज्यादा दमदार है।

Royal Enfield Himalayan 450 की खासियत

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बाइक को 3 वेरिएंट्स में उतारा गया है। इसमें बेस, पास और समिट शामिल है। इसके कलर ऑप्शन की बात करें तो इसके बेस ट्रिम सिंगल काजा ब्राउन शेड, पास वेरिएंट स्लेट हिमालयन साल्ट और स्लेट पॉपी ब्लू रंगों में आती है। वहीं, समिट वेरिएंट्स हेनले ब्लैक और कामेट व्हाइट कलर में शामिल है।

इस बाइक में फुल एलईडी हैडलैंप और टर्न इंडीकेटर जैसी सुविधाएं दी गई हैं। बाइक की सबसे बड़ी खूबी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ ब्लूटूथ और नेविगेशन जैसी खूबियां मिलती हैं। इस बाइक में एक नया अंडरपीनिंग स्टील ट्विन स्पर ट्यूबलर फ्रेम है, जिसमें ट्विन साइड स्विंगआर्म है। इसके फ्रंट और रियर में डिस्क ब्रेक दिया गया है। बाइक के फ्रंट में 21 इंच के व्हील और रियर में 17 इंच के व्हील मिलते हैं।

Royal Enfield Himalayan 450 का इंजन

हिमालयन 450 बाइक में स्विचेबल ड्यूल चैनल एबीएस दिया गया है। बाइक में 452cc का सिंगल सिलेंडर लिक्विड कूल्ड इंजन दिया गया है। ये 40bhp की ताकत और 40nm का टॉर्क देता है। बाइक में 17 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है और इसमें 6 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। इसकी एक्सशोरूम कीमत 2.69 लाख से लेकर 2.84 लाख रुपये तक है।

KTM 390 Adventure की खूबियां

केटीएम की इस एडवेंचर बाइक में कई सारे फीचर्स मिलते हैं। बाइक में स्प्लिट स्टाइल हैडलैंप, शॉर्ट विंडस्क्रीन, इंजन काउल, 14.5 लीटर का फ्यूल टैंक, साइड स्लंग एडजॉस्ट, स्प्लिट स्टाइल सीट, 19 इंच के फ्रंट और 17 इंच के रियर अलॉय व्हील्स दिए गए हैं।

बाइक में फुल एलईडी लाइटिंग, ड्यूल चैनल एबीएस, ब्लूटूथ कलर्ड टीएफटी डिस्प्ले, ट्रैक्शन कंट्रोल, क्विक शिफ्टर्स, एबीएस, अपसाइड डाउन फ्रंट फोर्क्स और रियर में प्रीलोडेड एडजेस्टेबल मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है। बाइक में 373.27cc का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है। ये 42.9bhp की ताकत और 37nm का टॉर्क मिलता है। इसमें 6 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। इसकी एक्सशोरूम कीमत 338746 रुपये (दिल्ली) है।

फीचर्सRoyal Enfield Himalayan 450 की डिटेलKTM 390 Adventure की डिटेल
इंजन452cc373.27cc
पावर40bhp 42.9bhp
टॉर्क40nm 37nm
गियरबॉक्स6 स्पीड 6 स्पीड

जानें कौन सी बाइक बेहतर

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बाइक ऑफरोडिंग करने वाले राइडर्स के लिए काफी खास रह सकती है। बाइक में 230mm का ग्राउंड क्लियरेंस और दमदार इंजन मिलता है। वहीं, केटीएम बाइक हाइवे राइड के मामले में बेहतर क्षमता देती है। बाइक में TCS और ABS जैसे फीचर्स मिलते हैं। ऐसे में आप अपने बजट और अपनी पसंद के मुताबिक इन दोनों में से किसी एक को चुन सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories