शुक्रवार, मई 17, 2024
होमऑटोTata Nexon और Maruti Brezza में से किसके फीचर्स हैं ज्यादा ताकतवर?...

Tata Nexon और Maruti Brezza में से किसके फीचर्स हैं ज्यादा ताकतवर? एक क्लिक में देखें पूरी कंपैरिजन

Date:

Related stories

Tata Nexon vs Maruti Brezza: देश में कई सब कॉम्पैक्ट एसयूवी कारें बिक्री के लिए उपलब्ध हैं और इस सेगमेंट में Tata Nexon सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से एक है। वहीं इससे मुकाबला करती Maruti की Brezza कार को भी लोगों के द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। तो आज हम इन दोनों गाड़ियों के बीच में कंपैरिजन करने वाले हैं। अगर आप भी इनमें से किसी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी कार को खरीदने का प्लान कर रहे हो, तो शोरूम पर जाने से पहले यहां पढ़े दोनों गाड़ियों का एक फुल कंपैरिजन।

ये भी पढ़ें: 400KM की रेंज से आग लगाने आ रही है BYD Seagull EV कार, खासियतों को गिनते-गिनते थक जाओगे

Tata Nexon और Maruti Brezza स्पेसिफकेशन

Tata Nexon के दो वेरिएंट बिक्री के लिए उपलब्ध है जिनमें से एक 3-सिलेंडर वाला 1.2-लीटर का टर्बो-पेट्रोल इंजन है और एक 1.5-लीटर का 4-सिलेंडर वाला डीजल इंजन का ऑप्शन अवेलेबल है। दोनों इंजन में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स को जोड़ा गया है। बात करें इसकी माइलेज की तो Nexon का पैट्रोल वेरिएंट 17 किमी की और इसका डीजल वेरिएंट 24 किमी की माइलेज देता है।

अब बात करते हैं Maruti Brezza की तो इसमें 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन इंजन आता है जिसमें 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। इसके अलावा यह गाड़ी CNG वर्जन में भी उपलब्ध है और इसमें सिर्फ मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन ही मिलता है। पेट्रोल वेरिएंट में Brezza की माइलेज 20 किमी/प्रति लीटर और सीएनजी वेरिएंट में 25 किमी/ प्रति लीटर का माइलेज देती है।

Model Tata Nexon Maruti Brezza
Engine 1.5L Diesel & 1.2 Petrol 1.5L Petrol
Transmission 6-Speed Manual & Automatic 6-Speed Automatic
Power 113.42bhp Diesel & 118.35bhp Petrol 101.65bhp Petrol & 86.63bhp CNG
Torque 260Nm Diesel & 170Nm Petrol 136.8nm Petrol & 121.5Nm CNG

 

Tata Nexon और Maruti Brezza फीचर्स

Tata Nexon में वॉयस कमांड, रियर वेंट्स के साथ ऑटोमेटिक एसी, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर,  क्रूज कंट्रोल, ऑटो-डिमिंग IRVM, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, रेन-सेंसिंग वाइपर और एयर क्वालिटी के लिए एयर प्यूरीफायर जैसे कई बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा इसमें Android Auto और Apple Carplay कनेक्टिविटी वाले 7 इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ में 8-स्पीकर साउंड सिस्टम भी दिया गया है।

वहीं Maruti Brezza में एम्बिएंट लाइटिंग, सिंगल-पैन सनरूफ, हेड-अप डिस्प्ले, वायरलेस फोन चार्जिंग और 360 डिग्री कैमरा जैसे कई शानदार फीचर्स मिलते हैं। इसके साथ ही इस कार में वायरलेस Android Auto और Apple CarPlay वाला 9 इंच का टचस्क्रीन Infotainment सिस्टम और चार स्पीकर वाला साउंड सिस्टम आता है।

Tata Nexon और Maruti Brezza की कीमत

Tata Nexon की दिल्ली में शुरूआती एक्स-शोरूम कीमत लगभग 7.80 लाख रुपये से लेकर 14.35 लाख रुपये एक्स-शोरूम के बीच है। वहीं Maruti Brezza 8.19 लाख रुपये से लेकर 14.04 लाख रुपये एक्स शोरूम दिल्ली की कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध है।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories