सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमबिज़नेसIMF का अनुमान-धीमी पड़ेगी पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था, 2023 में भारत की...

IMF का अनुमान-धीमी पड़ेगी पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था, 2023 में भारत की GDP ग्रोथ रेट को लेकर कही यह बात

Date:

Related stories

IMF: 2023 में दुनिया के अन्य देशों के साथ भारत की अर्थव्यवस्था को भी हल्की मंदी का सामना करना पड़ सकता है। इसी बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने आज 31 जनवरी को विश्व की अर्थव्यवस्था और भारतीय इकनोमिक को लेकर एक बहुत बड़ा बयान दिया है। ऐसा माना है कि, चालू वित्त वर्ष और अगले वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर क्रमशः 6.8 प्रतिशत और 6.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है। IMF के मुताबिक वर्ल्ड इकोनॉमी साल 2023 में 2.9 फीसदी की दर से बढ़ेगी वहीं साल 2022 में इसका अनुमान 3.4 फीसदी था वहीं साल 2024 की बात करें तो, विश्व की अर्थव्यवस्था में फिर एक बार तेजी देखी जा सकती है और यह 3.1 फीसदी के दर से बढ़ सकती है।

भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर कही ये बात

आईएमएफ ने भारत के लिए अपनी वार्षिक परामर्श रिपोर्ट जारी करते हुए कहा, ”हम देख रहे हैं कि अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष में काफी मजबूती से आगे बढ़ रही है।” भारत पर आईएमएफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि, वास्तविक जीडीपी के वित्त वर्ष 2022-23 और 2023-24 में क्रमश: 6.8 प्रतिशत और 6.1 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है। नाडा ने कहा कि, ये अनुमान पहले की तुलना में काफी बेहतर हैं। उन्होंने कहा, ”हमारे अनुमानों के मुताबिक भारत इस साल और अगले साल वैश्विक वृद्धि में आधा प्रतिशत योगदान देगा।”

Also Read: Budget Session 2023: BRS और AAP करेगी राष्ट्रपति मुर्मू के अभिभाषण का बहिष्कार, बजट सत्र में इन मुद्दों पर मचेगा हंगामा

कुछ ऐसा रहेगा एशिया इकोनामी का हाल

एशिया इकोनामी को लेकर आईएमएफ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि, एशिया में ग्रोथ चीन की ग्रोथ पर निर्भर करेगी साल 2022 में चीन में जीरो कोविड-19 के कारण जीडीपी में भारी गिरावट दर्ज की गई थी और यह 4.3 फ़ीसदी तक पहुंच जाएगा। इसी के साथ रिपोर्ट में बताया कि चीन में जनवरी-मार्च के बीच 0.2 फीसदी की जीडीपी में गिरावट दर्ज की जा सकती है और यह 3.0 फीसदी तक पहुंच सकता है।

Also Read: Budget 2023 में करदाताओं की ये हैं उम्मीदें, जानें क्या कहते हैं आर्थिक जानकार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories