बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंUnion Budget 2023 में Auto Sector के लिए सरकार उठा सकती है...

Union Budget 2023 में Auto Sector के लिए सरकार उठा सकती है बड़े कदम, वाहन निर्माताओं के साथ ग्राहकों पर भी पड़ेगा असर

Date:

Related stories

Post Budget Webinar में पीएम मोदी ने प्राइवेट सेक्टर को लेकर कही बड़ी बात

Post Budget Webinar को संबोधित करते हुए मंगलवार को पीएम मोदी ने कहा कि प्राइवेट सेक्टर को सपोर्ट करने की जरूरत है।

Union Budget 2023: 1 फरवरी को केंद्रीय बजट पेश होने वाला है। यह बजट केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन पेश करने वाली हैं। पिछले साल ऑटो सेक्टर में काफी बढ़त हुई है जिसके कारण ऑटो सेक्टर के लोग भी इस बजट से काफी कयास लगा रहे हैं। ऑटो सेक्टर को लेकर सरकार भी गंभीर नजर आ रही है। इसीलिए उम्मीद लगाई जा रही है कि इस बजट में ऑटो सेक्टर के लिए बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। इन फैसलों से ऑटो सेक्टर को बड़ी राहत मिल सकती है। इन फैसलों से वाहन निर्माताओं के साथ ही कार खरीदारों को भी फायदा होगा।

ये भी पढ़ें: Budget 2023 में करदाताओं की ये हैं उम्मीदें, जानें क्या कहते हैं आर्थिक जानकार

क्या हो सकते हैं बड़े फैसले

ऑटो सेक्टर के लोगों और वाहन खरीदारों को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं जिसके लिए सरकार कुछ बड़े फैसले ले सकती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बजट से सब्सिडी फेम का सीधा लाभ ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से डायवर्ट होने की बजाय सीधा वाहन खरीदारों को दिया जाए। इसके अलावा ऑटो पार्ट्स पर लगने वाली जीएसटी को कम किया जा सकता है। इस बजट में अल्टरनेट फ्यूल यानी बायोगैस या हाइड्रोजन से चलने वाली गाड़ियां या फ्लैक्स फ्यूल को लेकर भी सरकार बड़ा फैसला ले सकती है।

क्या है ऑटोसेक्टर की मांग

ऑटो सेक्टर के लोगों की मांग है कि ऑटो सेक्टर में लग रहे 18 से 28 प्रतिशत की जीएसटी को कम किया जाए। इससे मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट में कमी आएगी। इसके अलावा SMEV society of manufacturers of electric vehicles की मांग है जिससे ऑटो पर लगने वाले जीएसटी को समान कर दिया जाए। ऐसा होने से ऑटो मैन्युफैक्चरर्स के साथ ही वाहन खरीदारों पर भी भार कम पड़े।

एथेनॉल प्रोडक्शन को लेकर भी सरकार कर सकती है बड़े फैसले

एथेनॉल प्रोडक्शन को बढ़ाने को लेकर भी सरकार बड़ा फैसला कर सकती है। फिलहाल एथेनॉल को पेट्रोल के साथ मिलाया जा रहा है। देश में 1जी एथेनॉल का उत्पादन होता है लेकिन इसका उत्पादन बढ़ाने की जरूरत है। ये बायोमास पर बेस्ड है और इसका उत्पादन आसानी से बढ़ाया जा सकता है। ये एक ऑर्गेनिक कंपाउंड होता है जिससे कारों की जिंदगी बढ़ती है और प्रदूषण कम होता है। मांग की जा रही है कि एथेनॉल के उत्पादन को जिला स्तर पर कर दिया जाए। वहीं कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार इसके लिए भी बड़ा फैसला ले सकती है।

Also Read: फिटनेस के लिए ये खास डाइट और प्लान है Kriti Sanon का सीक्रेट, वेट कम करने में है बेहद असरदार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories