गुरूवार, मई 16, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railways: सीनियर सिटीजन को रेल किराए में फिर से मिल सकती...

Indian Railways: सीनियर सिटीजन को रेल किराए में फिर से मिल सकती है छूट, सामने आया ये अपडेट

Date:

Related stories

Indian Railways: कोरोना महामारी के बाद देश की अर्थव्यवस्था तहस-नहस हो गई थी जिसके कारण भारतीय रेलवे ने सीनियर सिटीजंस को ट्रेन के किराए में मिलने वाली छूट को खत्म कर दिया था। सीनियर सिटीजंस को ट्रैन टिकट पर मिलने वाली सब्सिडी को अभी तक शुरू नहीं किया गया है।

40-50 फीसदी की छूट

इसी कड़ी में संसदीय स्थाई समिति ने वरिष्ठ नागरिकों को किराए में मिलने वाली छूट के लिए सिफारिश की है। कोरोना महामारी से पहले भारतीय रेल में 60 से ज्यादा उम्र वाले पुरुष सिटीजन को कि टिकट के किराए में 40 फ़ीसदी की छूट दी जाती थी। ‌वहीं 58 साल की उम्र से ज्यादा वाली महिलाओं को भी रेलवे की तरफ से ट्रेन के किराए में 50 फ़ीसदी की छूट मिलती थी।

Also Read: अगर नहीं कटवाना है भारी चालान, तो गाड़ी चलाते समय इस पेपर को रखें अपने पास

सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट जल्द शुरू हो

ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन के किराए में मिलने वाली छूट को कोरोना महामारी के कारण 20 मार्च 2020 भाई की तरफ से बंद कर दिया गया था लेकिन अब भाजपा सांसद राधामोहन सिंह की अध्यक्षता वाली रेलवे की स्थायी समिति ने एक रिपोर्ट लिखी है इस रिपोर्ट में कहा गया कि, सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अब कोविड-19 समाप्त हो चुक है और रेलवे के किराए में छूट से बचत करके लाभ भी हुआ है। रेलवे के रेवेन्यू में भी इजाफा हुआ है ऐसे में सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट को बाहल किया जाना चाहिए।

कई जरूरतमंद लोगों की मदद

इसी के साथ इस रिपोर्ट में कहा गया कि सीनियर सिटीजन को किराए में छूट को लेकर विचार किया जा सकता है। सीनियर सिटीजन AC 3 और स्लीपर क्लास में सफर करेंगे तो उसे इस छूट का लाभ मिल सकता है। रेलवे द्वारा दी जा रही इस छूट से कई जरूरतमंद लोगों को मदद मिलती थी। रिपोर्ट में आगे भी कहा कि, इस कारण से रेलवे और सरकार से शुरू करने की सिफारिश की जा रही है।

Also Read: WPL: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 5 मैचों में आज़माए कुल 16 खिलाड़ी, अब भी जीत का खाता है खाली

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories