शनिवार, मई 18, 2024
होमबिज़नेसPost Office Scheme: इस योजना में निवेश करने पर मिलेगा 8 फीसदी...

Post Office Scheme: इस योजना में निवेश करने पर मिलेगा 8 फीसदी से अधिक ब्याज, तुरंत जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Post Office RD Scheme में निवेश करने पर मिल सकता है तगड़ा रिटर्न! जानें इस योजना से जुड़े सभी डिटेल

Post Office RD Scheme: भारत में पोस्ट ऑफिस की विभिन्न योजनाएं सुरक्षित निवेश और बेहतरीन रिटर्न का वादा करती है।

Post Office Scheme: देश में सीनियर सिटीजन के लिए अब निवेश करने के कई विकल्प खुल गए हैं। जहां पर पहले सिर्फ बैंक की एफडी ही निवेश का एकमात्र जरिए थी, मगर अब कई सरकारी स्कीम से लेकर म्युच्युल फंड तक का ऑप्शन खुला है। ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों को भविष्य की आर्थिक स्थिति की चिंता नहीं करनी चाहिए।

सीनियर सिटीजन के पास कई विकल्प

वहीं, बीते कुछ समय में बैंक की एफडी से लेकर डाकघरों की बचत योजनाओं तक में काफी बदलाव हुआ है। साथ ही कई बैंक सीनियर सिटीजन को एफडी पर ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। दूसरी ओर, सरकार भी अपने स्तर पर कई योजनाओं में ब्याज की दरों को बढ़ा रही है। ऐसे में अब सीनियर सिटीजन के पास टैक्स बचत के साथ निवेश करने के कई मौके हैं।

ये भी पढ़ें: CNG PNG Price: आम आदमी को महंगाई से मिली राहत, आज से इतने कम हो गए हैं सीएनजी-पीएनजी के दाम

बेहतर है ब्याज दर

अगर आप निवेश करके अच्छा रिटर्न हासिल करना चाहते हैं तो आप नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में अपना पैसा लगा सकते हैं। इस स्कीम में ब्याज की दर अच्छी है। इस स्कीम में आप 1000 रुपये में खाता खोल सकते हैं। इसके बाद 100 रुपये से निवेश करना शुरू कर सकते हैं। इस स्कीम में पैसा निवेश करने की अधिकतम सीमा नहीं है। इस सरकारी योजना में वार्षिक तौर पर 7.7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम का फायदा

इसके साथ ही आप चाहे तो सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में भी अपना पैसा लगा सकते हैं। इस स्कीम में 60 साल से अधिक की आयु का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इस में अलग-अलग ब्याज अवधि है। 1 अप्रैल 2023 से 30 जून 2023 तक के लिए इसमें 8.20 फीसदी ब्याज दर है। इसमें निवेश की अधिकतम सीमा 30 लाख रुपये है।

मिलेगी टैक्स छूट

अगर आप नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में निवेश करते हैं और आप पुरानी टैक्स व्यवस्था को चुनते हैं तो आप 80C की धारा के तहत 1.5 लाख रुपये तक की वार्षिक टैक्स बचत कर सकते हैं। इस तरह से आप बैंक की एफडी के मुकाबले अधिक रिटर्न हासिल कर सकते हैं वो भी बिना जोखिम उठाएं।

डिस्क्लेमर: उपर्युक्त जानकारी यहां केवल सूचना हेतु दी गई है। ज्ञात हो कि मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा काम है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट की सलाह लें। DNP News Network/Website/Writer के द्वारा यहां किसी को भी पैसा लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। किसी भी आर्थिक नुकसान के लिए DNP News Network/Website/Writer उत्तरदायी नहीं होगा।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories