शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यPradhan Mantri Jan Dhan Yojana का कैसे उठाएं लाभ, समझें आवेदन की...

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana का कैसे उठाएं लाभ, समझें आवेदन की आसान प्रक्रिया

Date:

Related stories

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: केंद्र सरकार की तरफ से एक से बढ़कर एक कल्याणकारी योजनाओं का शुभारम्भ लोगों की बेहतरी के लिए किया गया। इसमें सबसे प्रमुख योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए लॉन्च गई। जिसका नाम है प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY). इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य लोगों लोगों को बैंकिंग सेक्टर जोड़ना और सरकार की तरफ से दी जाने वाली राहत भुगतान का सीधे बैंक खाताधारकों के खाता में पहुंचाने से था। आज करोड़ों लोगों इस योजना (स्कीम) का लाभ उठा रहे हैं। ऐसे में आप सब इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं, साथ ही इसके आवेदन को कैसे करना होगा। इससे सम्बंधित सभी जानकारियां हम आपको बताने वाले हैं।

50 करोड़ लोगों ने खुलवाए खाते 

पीएम जन धन स्कीम के तहत अब तक 50 करोड़ लोगों ने खाता खुलवाया है। यह जीरो बैलेंस पर एसबीआई द्वारा खोला जाता है। इसमें 50 हजार तक की राशि रखी जा सकती है। वहीं यदि बैंक खाते में एक भी रुपया न हो तो पैसा भी नहीं कटता है। इसका उद्देश्य लोगों को बैंक से जोड़ना और बैंकिंग सेक्टर में प्रोन्नति के लिए था।  एसबीआई के मुताबिक अब तक  इन खातों में कुल 2.03 लाख करोड़ रुपये जमा किए गए हैं। अब आप यदि पीएमजेडीवाई के तहत आप सभी खाता खुलवाना चाहते हैं, तो आपको कुछ जरूरी कार्य करना होगा। 

पीएम जन धन खाता ऐसे खुलवाएं 

बहुत आसानी से आप सभी PMJDY में खाता खुलवा सकते हैं। इसके लिए हम आपको दो तरीका बताने वाले हैं। खाता खुलवाने के लिए सबसे आसान तरीका यह है, कि आप अपने क्षेत्र की नजदीकी एसबीआई बैंक/ऑफिस पहुंचे। इसके बाद आपको एक फॉर्म भरना पड़ेगा। यदि आप फार्म भरने में सक्षम नहीं है, तो आप बैंक कर्मचारियों से सहायता ले सकते हैं। यहां आपका बायोमेट्रिक के साथ आधार कार्ड की फोटोकॉपी सहित अन्य प्रकार के दस्तावेज जैसे कि कोई भी एक पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बिजली बिल जमा करना होगा। 

खाता खुलवाने का दूसरा तरीका ऑनलाइन माध्यम है। इसके लिए आप सभी को PMJDY की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद खाता खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। यहां आपको रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा। इसके बाद आपकी केवाईसी कम्पील्ट करनी होगी। तत्पश्चात आपको बैंक द्वारा एटीएम कार्ड खाता संख्या आपके द्वारा दिए गए पते पर बैंक द्वारा भेज दिया जाएगा। इस प्रक्रिया में 15 से 20 दिन का समय लग सकता है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories