गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशAyodhya Temple: अयोध्या में रहने वाले लोग ध्यान दें, जल्द ही शहर...

Ayodhya Temple: अयोध्या में रहने वाले लोग ध्यान दें, जल्द ही शहर AI सुविधा से होगा लेस

Date:

Related stories

जानें क्या बला है Facial Recognition Technology? अब AI आतंकियों का करेगा काम तमाम

Facial Recognition Technology: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल देश...

ChatGPT और Gemini को क्या मात दे पाएगा Mark Zuckerberg का नया Meta AI?

Meta AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का क्रेज देश ही नहीं...

Ayodhya Temple: उत्तर प्रदेश का अयोध्या शहर जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संचालित होने वाला पहला वैदिक टिकाऊ शहर बनने वाला है। जानकारी के लिए बता दें कि अयोध्या विकास प्राधिकरण ने वैदिक सस्टेनेबल सिटी इंटेक्स प्लेटफार्म बनाने के लिए दिल्ली में स्थित एक फर्म के साथ समझौता कर लिया है। जिसके लिए विकास प्राधिकरण ने ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी कर दिए हैं।

जल्द ही शहर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस होगी संचालित

जानकारी के लिए बता दें कि इस मंच का मुख्य उद्देश्य स्थानीय आबादी की बढ़ती जरूरत पर प्रबंधन करते हुए स्थाई प्रथाओं को लागू करना है इसीलिए इसका निर्णय लिया गया है। योगी सरकार ने टिकाऊ उपायों के जरिए शहर के समग्र विकास में तेजी लाने के लिए इस महीने की शुरुआत में एक विशेष बोर्ड का गठन किया है।

मामले की जानकारी देते हुए अधिकारियों ने कहा कि जमीन पर बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को क्रियान्वित करते समय वायु, जल और पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए एक निजी कंपनी द्वारा स्थानीय विकास प्राधिकरण और नगर निगम को डेटा एनालिटिक्स समाधान प्रदान किया जाएगा।

अधिकारियों ने दी खास जानकारी

वहीं एक दूसरे अधिकारी ने बताया कि वैदिक टिकाऊ सूचकांक आधुनिकता के साथ एक दूरदर्शी भविष्य की सम्मिश्रण परंपरा का अनावरण करेगा। “अयोध्या विकास प्राधिकरण वैदिक सिद्धांतों पर आधारित एक शहर के विकास की कल्पना करता है, जो अपने निवासियों की भलाई का पोषण करता है। पर्यावरणीय प्रबंधन को बढ़ावा देता है, और संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों को आगे बढ़ाता है।

अधिकारी ने आगे बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए, अयोध्या पहला मंदिर शहर बनने की आकांक्षा रखता है। जो सक्रिय रूप से अपने स्थिरता सूचकांकों की रिपोर्ट करेगा और एक संपन्न और लचीले शहरी भविष्य के लिए मंच तैयार करने के लिए एक मॉडल के रूप में काम करेगा। जैसा की सभी को पता है कि अगले साल जनवरी के महिने में राम मंदिर के दरवाजे भक्तों के लिए खुल जाएंगे। मंदिर के दरवाजें खुलने के तुरंत बाद मंदिर शहर में आगंतुकों की दैनिक संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories