शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi Pollution: क्या वायु प्रदूषण से कैंसर हो सकता है? एम्स के...

Delhi Pollution: क्या वायु प्रदूषण से कैंसर हो सकता है? एम्स के डॉक्टर ने दिया जबाव

Date:

Related stories

Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की वजह से हवा की स्थिति काफी ज्यादा गंभीर बनी हुई है। बीते कुछ दिनों से दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों को शारीरिक परेशानियां भी होने लगी हैं।

दिल्ली में AQI 400 के पार चल रहा है

हाल ही में जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में फिलहाल AQI 400 के पार चल रहा है। जाने की दिल्ली में हवा की स्थिति काफी ज्यादा गंभीर बनी हुई है। घर से बाहर निकलते ही लोगों को धुंध की चादर नजर आती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने मानव शरीर के लिए हाल ही में वायु प्रदूषण के प्रभाव को काफी ज्यादा खतरनाक बताया है। बता दें कि एम्स के डॉक्टर पीयूष रंजन ने कहा है कि ऐसे वैज्ञानिक प्रमाण हैं। जो वायु प्रदूषण और विभिन्न प्रकार के कैंसर के बीच संबंध स्थापित करते हैं।

आगे उन्होंने यह भी कहा कि श्वसन प्रणाली को नुकसान पहुंचाने के अलावा, वायु प्रदूषण का दिल का दौरा, ब्रेन स्ट्रोक और गठिया जैसी कोरोनरी धमनी रोगों से सीधा संबंध है। “यह समझना महत्वपूर्ण है कि वायु प्रदूषण श्वसन संबंधी बीमारियों के अलावा शरीर की विभिन्न प्रणालियों को भी प्रभावित करता है। प्रदूषण का दिल का दौरा, मस्तिष्क स्ट्रोक और गठिया जैसी कोरोनरी धमनी रोगों से सीधा संबंध है। हमारे पास वैज्ञानिक प्रमाण हैं जो विभिन्न रोगों के साथ इसका संबंध स्थापित करते हैं।

दिल्ली की हवा हुई जहरीली

बता दें कि दिल्ली में लगातार चौथे दिन वायु गुणवत्ता की श्रेणी काफी गंभीर स्थिति में बनी हुई है। हालांकि वायु गुणवत्ता प्रणाली के अनुसार वायु गुणवत्ता सूचकांक में हल्की-फुल्की गिरावट आई है। बता दें कि शनिवार को 504 के मुकाबले 410 AQI दर्ज किया गया है।

SAFAR –INDIA की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार लोधी रोड क्षेत्र में वायु गुणवत्ता 385 यानी की बहुत ही खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में 456 यानी कि गंभीर स्थिति बनी हुई है।

वहीं डॉक्टरों का कहना है कि किसी भी स्वस्थ व्यक्ति के लिए AQI 50 से कम होना आवश्यक है। लेकिन इन दिनों दिल्ली का AQI 400 से ज्यादा हो गया है। जोकि फेफड़ों से संबंधित बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए काफी ज्यादा खतरनाक है। इस एक की वजह से फेफड़ों के अंदर कैंसर का खतरा भी ज्यादा पैदा हो सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories