गुरूवार, मई 16, 2024
होमख़ास खबरेंKarnataka Election 2023: बीजेपी ने जारी की 189 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट,...

Karnataka Election 2023: बीजेपी ने जारी की 189 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, शिकारीपुरा से येदियुरप्पा के बेटे लड़ेंगे चुनाव

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

Lok Sabha Elections 2024: BJP प्रत्याशी माधवी लता पर बड़ी कार्रवाई, मुस्लिम महिलाओं का बुर्का हटाने पर केस दर्ज

Lok Sabha Elections 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोक सभा चुनाव 2024 के चतुर्थ चरण को लेकर मतदान का क्रम जारी है। इस दौरान अलग-अलग राज्यों से नेताओं द्वारा किए गए कृत्य व उनके बयान भी सामने आ रहे हैं जिसको लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Karnataka Election 2023: भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार देर शाम कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर अपने 189 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने से पहले भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर एक अहम बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह सहित अरुण सिंह, धर्मेंद्र प्रधान, मनसुख मांडविया आदि मौजूद रहे।

बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि इस बार नए लोगों को मौका दिया गया है। पहली लिस्ट में 52 नए उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा गया है। पार्टी की ओर से जो पहली लिस्ट जारी की गई है उसमें ओबीसी से 32 उम्मीदवार, एससी से 30 उम्मीदवार और एसटी से 16 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। साथ ही 9 डॉक्टर, 5 वकील, 1 आईएएस, 1 आईपीएस, 3 पोस्ट ग्रेजुएट, 3 एकेडमिक, 3 सेवानिवृत्त अधिकारी और 8 महिलाएं भी शामिल हैं।

शिगगांव से चुनाव लड़ेंगे सीएम बोम्मई

गौर हो कि सीएम बसवराज बोम्मई को इस बार भी शिगगांव से चुनावी मैदान (Karnataka Election 2023) में उतारा गया है। उन्होंने पिछले विधानसभा चुनाव में भी यहीं से जीत दर्ज की थी। बाला साहेब पाटिल को कागवाड़ सीट से चुनावी मैदार में उतारा गया है। वहीं, पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र को शिकारीपुरा विधानसभा सीट का टिकट दिया गया है।

ये भी पढ़ें: Supreme Court ने RSS को रूट मार्च की दी इजाजत, तमिलनाडु सरकार को बड़ा झटका

शिवकुमार के सामने आर अशोक

बीजेपी की ओर से जारी पहली लिस्ट को देखें तो राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ.सुधाकर को चिक्काबल्लापुरर सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है। वहीं, कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार के सामने आर अशोक को उतारा गया है। वरुणा से वी सोमन्ना को सिद्धारमैया के खिलाफ उतारा गया है। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि 34 नाम की लिस्ट अभी बाकी है, इसे भी जल्द जारी कर दिया जाएगा।

बीजेपी नेता ईश्वरप्पा ने लिया संन्यास

वहीं, वरिष्ठ बीजेपी नेता ईश्वरप्पा ने चुनावी राजनीति से संन्यास ले लिया है। उन्होंने मंगलवार को आलाकमान से कहा था कि वे चुनाव राजनीति से संन्यास लेना चाहते हैं। साथ ही कहा कि 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव में किसी भी सीट से उम्मीदवार नहीं बनाने की भी अपील की थी। बीजेपी ने जो पहली लिस्ट जारी की है उसमें ईश्वरप्पा का नाम नहीं है।

कांग्रेस ने जारी की है दो लिस्ट

गौर हो कि इससे पहले कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की ओर से अब तक दो लिस्ट जारी की गई है। सबसे पहले कांग्रेस ने 25 मार्च को 124 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी। इसमें पूर्व सीएम सिद्धारमैया को वरुणा सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है। साथ ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार को कनकपुरा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक चितापुर से चुनाव लड़ेंगे। इसके बाद 6 अप्रैल को कांग्रेस पार्टी ने दूसरी लिस्ट जारी कर दी। इस लिस्ट में 42 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। इसमें वे भी शामिल हैं जिन्होंने बीजेपी और JDS छोड़कर कांग्रेस का दामन थामा। बता दें, कर्नाटक में 10 मई को चुनाव होना है। इसके बाद 13 मई को चुनाव परिणाम सामने आएंगे।

ये भी पढ़ें: Sachin Pilot Hunger Strike: गहलोत सरकार के खिलाफ पायलट ने किया अनशन, बोले- ‘कार्रवाई नहीं हुई इसलिए किया’

आप ने जारी की है 168 उम्मीदवारों की सूची

कर्नाटक में आम आदमी पार्टी ने भी 168 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। आप ने कहा है कि कर्नाटक के लोग यहां के तीन पारंपरिक दलों से तंग आ चुके हैं। यहां की जनता एक विकल्प चाह रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी से कांग्रेस और भाजपा डर गई है।

2018 में नहीं मिला था स्पष्ट बहुमत

साल 2018 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो इस साल किसी भी पार्टी के पास स्पष्ट बहुमत नहीं था। बहुमत के लिए 113 सीटों की जरूरत थी, जिसमें 2018 में बीजेपी के खाते में 104 सीटें आई थीं। वहीं, कांग्रेस पार्टी को 80 सीटों पर जीत मिली थी तो जेडीएस के खाते में 37 सीटें आईं थी।

Latest stories