मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीG20 Summit को लेकर दिल्ली में सख्ती बढ़ी, धारा 144 लागू, गर्म...

G20 Summit को लेकर दिल्ली में सख्ती बढ़ी, धारा 144 लागू, गर्म हवा का गुब्बारा और ड्रोन उड़ाने पर लगा प्रतिबंध

Date:

Related stories

G20 Summit: दिल्ली में होने वाली G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit Delhi) की बैठकों के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। 8 से 10 सितंबर तक होने वाली इन बैठकों में अमेरिका, चीन और रूस जैसे कई बड़े देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। जिस वजह से नई दिल्ली को हाई अलर्ट पर रखा गया है। G20 की इन बैठकों के लिए नई दिल्ली के किले में तब्दील किया जा रहा है। विदेशी मेहमानों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में सख्ती और बढ़ा दी गई है।

दिल्ली में सख्ती बढ़ी, धारा 144 लागू

इसी बीच सुरक्षा और कड़ी करने के लिए नई दिल्ली और आसपास के इलाकों में धारा 144 लागा दी गई है। जबकि, पूरे क्षेत्र को नो फलाइंज जोन घोषित किया गया है। इस दौरान गर्म हवा के गुब्बारे, पैराग्लाइडर और ड्रोन उड़ाने पर भी पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। दिल्ली पुलिस ने इस संबंध में एक ऑर्डर जारी किया है। यह निर्देश 29 अगस्त से 12 सितंबर, 2023 तक 15 दिनों की अवधि के लिए प्रभावी रहेंगे।

नई दिल्ली नो फ्लाइंग जोन घोषित

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर दिल्ली पुलिस ने ऑर्डर की कॉपी शेयर की है। ऑर्डर के मुताबिक, “29.08.2023 से पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग-ग्लाइडर, यूएवी, यूएवी, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर प्रतिबंध होगा। प्रतिबंध 15 दिनों की अवधि यानी 12.09.2023 तक लागू रहेगा। आदेश का उल्लंघन आईपीसी की धारा 188 के तहत दंडनीय होगा।”

सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया फैसला

ऑर्डर की कॉपी शेयर करते हुए दिल्ली पुलिस ने लिखा, “भारत के प्रति शत्रुतापूर्ण आपराधिक, असामाजिक तत्वों या आतंकवादियों को आम जनता, गणमान्य व्यक्तियों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने से रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है। इनके इस्तेमाल से आम जनता, गणमान्य व्यक्तियों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को खतरा है।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories