रविवार, मई 5, 2024
होमख़ास खबरेंदिल्ली महिला आयोग ने DGCA से की सिफारिश, पत्र लिखकर महिलाओं की...

दिल्ली महिला आयोग ने DGCA से की सिफारिश, पत्र लिखकर महिलाओं की सुरक्षा के लिए की ये मांगें

Date:

Related stories

Byju’s: कर्मचारी अब हर हफ्ते कमा सकते हैं वेतन, जानें क्या है पात्रता

Byju's: एडटेक कंपनी बायजूस के कर्मचारियों को लेकर राहत...

DGCA News: फ्लाइट्स में गलत व्यवहार और यौन उत्पीड़न की घटनाएं आए दिन सामने आती रहती हैं जिसके कारण कई बार केस दर्ज किए गए हैं। इन सब चीजों को देखते हुए दिल्ली महिला आयोग ने DGCA को एक पत्र लिखकर सिफारिश की है। इन्होंने एक पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने कहा है कि हाल ही के दिनों में फ्लाइट्स के अंदर कई घटिया हरकतें देखने को मिली हैं। इन हरकतों का महिलाओं पर काफी असर भी पड़ा है। दिल्ली महिला आयोग ने पत्र में महिला यात्री पर पुरुष यात्री द्वारा पेशाब करने वाली घटना का भी जिक्र किया। साथ ही आयोग ने ऐसी कई घटनाओं को संज्ञान में लेकर DGCA को पत्र लिखकर उनसे ब्यौरा भी मांगा है।

30 दिनों में रिपोर्ट दे DGCA 

महिला आयोग ने डीजीसीए को लिखे गए पत्र में कहा है कि इन घटनाओं का विस्तृत में ब्यौरा देने के लिए कहा है। इसके लिए महिला आयोग ने डीजीसीए को तीस दिन का समय दिया है। उन्होंने मांग की है कि डीजीसीए महिला आयोग द्वारा की गई सिफारिश पर ध्यान दें और अब तक जितने मामले हुए हैं उनमें से कितने मामलों पर क्या-क्या कार्रवाई की गई इस बात की जानकारी भी डीजीसीए 30 दिनों के अंदर दें।

ये भी पढ़ें: ‘कोई नहीं है टक्कर में’…लगातार 16 टेस्ट सीरीज जीतकर TEAM INDIA ने बनाया रिकॉर्ड

यौन उत्पीड़न के खिलाफ उठाएं ये कदम

महिला आयोग ने पत्र लिखा जिसमें उन्होंने यौन उत्पीड़न के पर कुछ मांग की हैं। उन्होंने उड़ानों में यौन उत्पीड़न के मामलों को रोकने और उन्हें रिपोर्ट करने की मांग की है। इसके अलावा फ्लाइट में यौन उत्पीड़न करने वालों की सजा को बढ़ाने की मांग की है। फ्लाइट में यौन उत्पीड़न से निपटने के लिए प्रोटोकॉल विकसित करने की भी मांग DGCA से की गई है। इस अपराध के लिए अलग कैटेगरी बनाई जाए। यौन उत्पीड़न जैसी शिकायतों और यात्रियों से अभद्रता की जांच के लिए एक स्वतंत्र समिति का गठन करने की मांग की गई है। अकेली महिला के बराबर में महिला यात्री के बैठने का ऑप्शन मिलना चाहिए। उडानों में लोगों को जागरुक करने के लिए अनाउंसमेंट करें और और ब्रोशर बांटे जाएं और एयरपोर्ट्स पर यौन उट्पीड़न के खिलाफ पोस्टर लगाएं। यौन उत्पीड़न जैसे मामलों की निगरानी करें।  

शराब के खिलाफ की गई ये मांगें

महिला आयोग ने शराब सेवन करने वाले यात्रियों के खिलाफ भी कुछ मांगें की हैं। महिला आयोग ने मांग की है कि ज्यादा नसे में होने वाले यात्रियों को फ्लाइट में चढ़ने से रोका जाए। उड़ान के दौरान अगर यात्री ने ज्यादा नशा किया है तो उसे संभालने के लिए प्रोटोकॉल बनाया जाए। फ्लाइट्स में शराब पीने की एक लिमिट निर्धारित की जाए। विमानों में सीसीटीवी कैमरा लगाया जाए। इसके अलावा गुप्त उपकरणों का इस्तेमाल किया जाए। फ्लाइट में कर्मचारियों को संवेदनशील रहना चाहिए। इसके अलावा सीटों के पास अलार्म सुविधा देने की भी मांग की गई है।

ये भी पढ़ें: GOOGLE की SMARTWATCH ने SAMSUNG को धूल चटाते हुए छिन ली बादशाहत! जानें यूजर्स को घड़ी में क्या आ रहा पसंद?

Latest stories