रविवार, मई 19, 2024
होमटेकE-Passport: अब विदेशों का सफर करना होगा आसान, कई एडवांस फीचर के...

E-Passport: अब विदेशों का सफर करना होगा आसान, कई एडवांस फीचर के साथ ई-पासपोर्ट को जल्द मिल सकती है मंजूरी

Date:

Related stories

Passport News: आवेदकों को झांसा देकर लूट रहे हैं ये फर्जी पासपोर्ट वेबसाइट, जानें क्या है विदेश मंत्रालय की एडवाइजरी

Passport News: तकनीक के इस बढ़ते दौर में साइबर ठगी का मामला तेजी से बढ़ता पाया जा रहा है। कहीं लोगों से ऑनलाइन माध्यम से की गई फ्रॉड संबंधी खबरें सामने आती हैं तो कहीं दस्तावेज के नाम पर उन्हें झांसा देकर लूटा जाता है।

E-Passport: देश के बाहर जाने वालों के लिए सबसे जरूरी अगर कोई डाक्यूमेंट है तो वो है पासपोर्ट। इसे लोग बेहद ध्यान के साथ रखते हैं ताकि ये गायब ना हो जाए या फिर किसी अन्य तरह का नुकसान ना हो जाए। पर आने वाले दिनों में इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। खबर है कि भारत सरकार ने देश के आम नागरिकों को पहला ई-पासपोर्ट (E-Passport) देने की तैयारी कर ली है। इसके तहत भारत जल्द ही पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम (पीएसपी-वर्जन 2.0) के दूसरे चरण की शुरूआत कर सकता है। इस बदलाव के बाद संभवतः इसमें अपग्रेडेड पासपोर्ट शामिल हो जाएं।

एडवांस फीचर से लैस होंगे ई-पासपोर्ट

खबरों की माने तो ये ई-पासपोर्ट (E-Passport) कई आधुनिक फीचर से लैस होंगे। इसमें चिप देखने को मिल सकता है जो कि लोगों के डेटा को सुरक्षित रखेगा। इसमें हमारी बायोमीट्रिक डिटेल सहित वो सारी जानकारियां होंगी जो बुकलेट में पहले से उपलब्ध हैं। पासपोर्ट सर्विस प्रोग्राम 2.0 (पीएसपी) नामक योजना के लॉन्च होने के साथ ही यह ई-पासपोर्ट लोगों को मिलने लगेगा।

पुराने और नए पासपोर्ट में ये अन्तर देखने को मिल सकता है

पुराने पासपोर्ट में नाम, जन्म तिथी और अंगूठे के निशान समेत अन्य जानकारियां रहती हैं जबकि ई-पासपोर्ट (E-Passport) में बायो मेट्रिक इमेज और डिजीटल साइन देखने को मिल सकता है। वहीं डेटा के मामले में पुराने वाले में पासपोर्ट चोरी हो जाने पर सारे डेटा गायब हो जाते हैं जबकि ई-पासपोर्ट में चीप की मदद से डेटा को सुरक्षित रखा जा सकेगा। एक और अन्तर के तौर पर बता दें कि पुराने पासपोर्ट में कोई तकनीक उपलब्ध नहीं है जबकि ई-पासपोर्ट में 41 एडवांस फीचर होने की सूचना है। वहीं इस ई-पासपोर्ट की मदद से फर्जीवाड़े का डर भी समाप्त हो जाएगा और क्यो कि जानकारी चिप से मैच ना होने पर फर्जीवाड़ा पकड़ में आ जाएगा।

जारी है ई-पासपोर्ट की टेस्टिंग

बता दें कि इस नए तकनीक के लिए विभिन्न देशों के चिप रीडर के साथ भारतीय ई-पासपोर्ट के टेस्टिंग प्रक्रिया जारी है। इसमें आधा से ज्यादा प्रक्रिया के पूरा होने की खबर भी है। कहा जा रहा है कि बहुत ही जल्द नई तकनीक के साथ ई-पासपोर्ट भारत के लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा। इसकी मदद से फेशियल इमेज और इमिग्रेशन के दौरान लाइव इमेज का मिलान कुछ ही क्षणों में हो जाएगा। ऐसे में फर्जीवाड़े के धेह से आए हमशक्ल को पकड़ना और आसान होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।       

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories