सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यINDIA Alliance: सियासी उठा-पटक के बीच गठबंधन को मिला चेयरपर्सन! Kharge के...

INDIA Alliance: सियासी उठा-पटक के बीच गठबंधन को मिला चेयरपर्सन! Kharge के नाम का ऐलान कर सकता है विपक्ष; जानें डिटेल

Date:

Related stories

INDIA Alliance: लोकसभा चुनाव को लेकर बने विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया (भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन) के चेयरपर्सन पद को लेकर विराम लगने की खबर सामने आ रही है। खबरों की मानें तो सियासी उठा-पटक के बीच विपक्षी दलों ने Congress अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को INDIA Alliance का चेयरपर्सन बनाया है। हालाकि इस संबंध में अभी विपक्ष की ओर से आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। ‘इंडिया’ गठबंधन के कद्दावर नेता व एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि “आज मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) की अध्यक्षता में इंडिया अलायंस की बैठक हुई जिसमे कुछ लोगों का सुझाव था कि गठबंधन का नेतृत्व मल्लिकार्जुन खड़गे को करना चाहिए और सभी सहमत थे। हमने आने वाले दिनों की योजना बनाने के लिए एक समिति भी बनाई जो कि इस विषय पर आधिकारिक निर्णय लेगी।” शरद पवार के इन दावों के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि विपक्ष जल्द ही मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का आधिकारिक ऐलान कर सकता है।

INDIA Alliance की बैठक

विपक्षी दलों के प्रमुख गठबंधन समूह INDIA Alliance के नेताओं के बीच आज बैठक हुई। खबर है कि इस बैठक के दौरान लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे व संयोजक के पद को लेकर चर्चा की गई है। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ये बैठक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इसी दौरान विपक्षी नेताओं ने गठबंधन के नेतृत्व के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का प्रस्ताव किया जिसको लेकर सभी नेता सहमत नजर आए। ऐसे में दावा किया जा रहा है कि गठबंधन जल्द ही आधिकारिक तौर पर चेयरपर्सन के रुप में मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का ऐलान कर सकता है।

गठबंधन में शामिल प्रमुख नेताओं में से एक एनसीपी चीफ शरद पवार का दावा है कि आने वाले दिनों की योजना बनाने के लिए एक समिति बनाई गई जो कि चेयरपर्सन व संयोजक पदों के चेहरों का ऐलान करेगी।

नीतीश कुमार को लेकर उठे प्रश्न?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को ही विपक्षी दलों के इस गठबंधन का सूत्रधार माना जाता है। खबर है कि नीतीश कुमार ने नाम को लेकर भी चर्चा चली है हालाकि उनकी राय यह है कि जो पहले से ही प्रभारी हैं, उन्हें पद पर बने रहना चाहिए। ऐसे में संयोजक पद को लेकर सियासी उठा-पटक का क्रम जारी है और देखना दिलचस्प होगा कि विपक्ष की ओर से ये जिम्मेदारी किस नेता को दी जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories