सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यKarnataka News: खुशखबरी! इस राज्य में युवाओं को हर महीने मिलेगा बेरोजगारी...

Karnataka News: खुशखबरी! इस राज्य में युवाओं को हर महीने मिलेगा बेरोजगारी भत्ता; जानें नियम और शर्तें

Date:

Related stories

Karnataka News: अगर आप भी युवा है और बेरोजगार है तो यह खबर आपके लिए है। अब कर्नाटक सरकार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दे रही है। कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने शुक्रवार को स्नातक पास युवाओं को 3000 रुपये और डिप्लोमा धारकों को 1500 रुपये का मासिक बेरोजगारी भत्ता देकर कांग्रेस की पांचवीं ‘गारंटी’ शुरू की। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने प्रतीकात्मक रूप से “युवा निधि” योजना का उद्घाटन किया और छह लाभार्थियों को चेक सौंपे। यह योजना उन स्नातक और डिप्लोमा धारक युवाओं के लिए है जो शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में उत्तीर्ण हुए हैं और अपनी शिक्षा पूरी करने के 180 दिन बाद भी बेरोजगार हैं।

ये लोग उठा सकते हैं लाभ

सिद्धारमैया सरकार ने शुक्रवार को स्नातक पास युवाओं को 3000 रुपये और डिप्लोमा धारकों को 1500 रुपये का मासिक बेरोजगारी भत्ता देकर कांग्रेस की पांचवीं ‘गारंटी’ शुरू की। आपको बता दें कि बेरोजगारी भत्ता केवल दो वर्ष के लिए दिया जाएगा और यह लाभार्थी को नौकरी मिलने के तुरंत बाद समाप्त हो जाएगा। जिन युवाओं ने उच्च शिक्षा के लिए पंजीकरण कराया है और आगे पढ़ना चाहते हैं वे इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं। राज्य सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष में इस योजना के लिए 250 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। इसका अनुमान है कि इससे सरकारी खजाने पर अगले साल 1,200 करोड़ रुपये और 2026 से हर साल 1,500 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

70 हजार युवक-युवतियों ने किया नामांकन

सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि 70 हजार युवक युवतियों ने इस योजना के तहत नामांकन किया है। योजना की शुरूआत करते हुए सिद्धारमैया ने कहा स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि वह ऐसे धर्म में विश्वास नहीं करेंगे जो भूखों को भोजन नहीं देता। उनकी जयंती के अवसर पर, युवा निधि योजना शुरू की जा रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि युवा निराश न हों और उन्हें भविष्य के लिए सशक्त बनाया जा सके। डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार और मैंने, रणदीप सुरजेवाला के साथ, चुनाव घोषणापत्र में किए गए वादे के अनुसार सभी पांच गारंटी लागू की हैं। युवा निधि योजना के तहत 70 हजार युवक-युवतियों ने नामांकन कराया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories