शनिवार, मई 25, 2024
होमख़ास खबरेंLPG QR Code Rules: बड़ी खबर! अब एलपीजी सिलेंडर पर दिखेगा क्यूआर...

LPG QR Code Rules: बड़ी खबर! अब एलपीजी सिलेंडर पर दिखेगा क्यूआर कोड, जानें इससे कैसे होगा फायदा?

Date:

Related stories

LPG Cylinder Price: बढ़ती महंगाई के बीच लोगों को मिली बड़ी राहत, एलपीजी सिलेंडर के दाम में हुई इतनी कटौती

LPG Cylinder Price: देश में महंगाई के बीच लोगों को एक बड़ी राहत मिली है। तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती कर दी है। कंपनियों का ये फैसला तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

LPG Price Hike: 350 रुपये से ज्यादा महंगा हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर, होली से पहले लोगों को लगा बड़ा झटका

LPG Price Hike: मार्च की शुरूआत होते हुए ही आम लोगों को एक बड़ा झटका लगा है। तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में भारी-भरकम इजाफा किया है। कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 350.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

LPG QR Code Rules: अगर आप एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने अपने ग्राहकों के हित को ध्यान में रखते हुए एक नई सुविधा शुरू की है। इसे “प्योर फॉर श्योर” नाम दिया गया है। कंपनी के मुताबिक इसका मकसद ग्राहकों की संतुष्टि बढ़ाना है। कंपनी ने कहा कि बीपीसीएल ग्राहक के दरवाजे पर सीधे एलपीजी सिलेंडर की गुणवत्ता और मात्रा का आश्वासन देने के लिए तैयार है। यह देश में इस तरह की पहली सेवा है।

LPG QR Code Rules: QR कोड करना होगा स्कैन

LPG QR Code Rules
LPG QR Code Rules

क्यूआर कोड को स्कैन करने पर, ग्राहकों को सिग्नेचर ट्यून के साथ एक विशेष प्योर फॉर श्योर पॉप-अप दिखाई देगा। इस पॉप-अप में सिलेंडर से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध होगी। उदाहरण के लिए, भरते समय सिलेंडर का कुल वजन कितना था, सील का निशान था या नहीं आदि। यह ग्राहकों को डिलीवरी स्वीकार करने से पहले अपने सिलेंडर को प्रमाणित करने, पारदर्शिता और विश्वास सुनिश्चित करने का अधिकार देता है। यदि सिलेंडर सील के साथ कोई छेड़छाड़ होता है, तो क्यूआर कोड स्कैन करने योग्य नहीं रह जाता है, जिससे डिलीवरी रोक दी जाती है।

LPG QR Code Rules: कंपनी ने क्या कहा?

बीपीसीएल अधिकारियों ने कहा एलपीजी पारिस्थितिकी तंत्र में कुछ पुराने मुद्दे हैं जैसे पारगमन में चोरी, अपेक्षित डिलीवरी समय पर ग्राहक की उपस्थिति और रिफिल डिलीवरी के लिए अपना खुद का समय चुनना जिन्हें हल किया जा सकता है।(LPG QR Code Rules) हमारे वितरकों के लिए, यह एआई आधारित रूट ऑप्टिमाइज़र जैसी सेवाएं प्रदान करता है, जिससे इसकी डिलीवरी दक्षता बढ़ेगी। हमारा इरादा एलपीजी पारिस्थितिकी तंत्र में डिलीवरीवुमेन को भी शामिल करने का है, क्योंकि इस उत्पाद को महिलाओं से बेहतर कोई नहीं समझता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories