बुधवार, मई 22, 2024
होमदेश & राज्यNABARD Pashupalan Loan Yojana: खुशखबरी! सरकार पशुपालन के लिए दें रही है...

NABARD Pashupalan Loan Yojana: खुशखबरी! सरकार पशुपालन के लिए दें रही है 12 लाख रूपये तक का लोन, बस करना होगा ये काम

Date:

Related stories

NABARD Pashupalan Loan Yojana: आज भी गांवों में पशुपालन लोगों की आय का मुख्य स्त्रोत है। आपको बता दें कि देश में पशुपालन का बढ़ावा देने के लिए सरकार समय-समय पर नई योजनाएं चलाती है। सरकार की तरफ से नाबार्ड पशुपालन लोन योजना के तहत 50000 रूपये से लेकर 12 लाख रूपये तक का लोन प्रदान किया जा रहा है। अगर आप भी डेयरी फार्मिंग के लिए ऋण लेना चाहते है तो यह खबर आपके लिए है। चलिए आपको बताते है कि आप कैसे नाबार्ड पशुपालन लोन योजना का लाभ उठा सकते है।

क्या है NABARD Pashupalan Loan Yojana?

●आपको बता दें कि NABARD Pashupalan Loan Yojana के तहत सरकार की तरफ से 2 तरह के लोन प्रदान किए जाते है।

●पशु क्रिय लोन – पशु क्रिय लोन के तहत सरकार पशुओं को खरीदने के लिए लोन प्रदान करती है।

●डेयरा फार्मिंग के लिए लोन- डेयरा फार्मिंग लोन के तहत सरकार बुनियादी ढ़ाचे और उपकरणों की खरीद के लिए लोन प्रदान करती है।

●आपको बताते चले कि पशु खरीदने के लिए लोन की राशि 50000 रूपये से 12 लाख रूपये तक होती है। वहीं डेयरी फार्मिंग के लिए लोन की राशि 10 लाख रूपये से लेकर 25 लाख रूपये तक हो सकती है।

●नाबार्ड पशुपालन लोन योजना के तहत सरकार की तरफ से दिए हुए लोन पर ब्याज दर 6.5 प्रतिशत से 9 प्रतिशत प्रति वर्ष लिया जाता है, वहीं लोन लौटाने की अवधि 10 साल तक होती है।

कौन ले सकता है NABARD Pashupalan Loan Yojana योजना का लाभ?

NABARD Pashupalan Loan Yojana
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए। आवेदक ग्रामीण क्षेत्र में निवास करता होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक के पास डेयरी फार्मिंग शुरू करने या विस्तार करने के लिए आवश्यक भूमि के साथ अन्य संसाधन होना आवश्यक है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories