शनिवार, मई 4, 2024
होमख़ास खबरेंNational Girl Child Day पर अपनी लक्ष्मी बिटिया को दें Sukanya Samriddhi...

National Girl Child Day पर अपनी लक्ष्मी बिटिया को दें Sukanya Samriddhi Yojana का तोहफा

Date:

Related stories

National Girl Child Day: भारत में आज 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मानाया जा रहा है। इसका प्रमुख उद्देश्य भारतीय समाज में होने वाली असमानताओं के बारे में लोगों को जागरुक करना है जिससे लड़का हो यो लड़की, सभी को समान अवसर उपलब्ध कराया जा सके। राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत वर्ष 2008 में भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी।

राष्ट्रीय बालिका दिवस 2024 (National Girl Child Day) के इस अवसर पर हम आपको सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के बारे में जानकारी देंगे ताकि आप अपनी लक्ष्मी बिटिया को इस खास अवसर पर तोहफा दे सकें। बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना सरकार की एक पॉलिसी है जिसमे निवेश कर आप अपनी बिटिया को लखपति बना सकते हैं और बालिका दिवस के खास अवसर पर उसे उपहार दे सकते हैं।

National Girl Child Day

राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child Day) की शुरुआत वर्ष 2008 में हुई थी। इसके बाद से प्रत्येक वर्ष 24 जनवरी के दिन इस खास दिवस मनाया जाता है। इसका प्रमुख उद्देश्य बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना और समाज में उन्हें विकास के लिए समान अवसर प्रदान कराना है।

राष्ट्रीय बालिका दिवस के लिए 24 जनवरी दिन इसलिए चुना गया क्योंकि 24 जनवरी 1966 को ही इंदिरा गांधी ने महिला प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। ऐसे में आइए हम आपको इस खास अवसर पर सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana

राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child Day) के खास अवसर पर आप सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर अपनी प्यारी बिटिया को बेहतरीन उपहार दे सकते हैं। इस योजना के तहत निवेश कर आप सालाना 8.20 फीसदी का ब्याज हासिल कर सकते हैं जो कि आपकी बिटिया के भविष्य को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा। ऐसे में आइए हम आपको इस निवेश पॉलिसी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

खाता खोलने की प्रक्रिया– सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत बिटिया के जन्म से लेकर 10 वर्ष की उम्र तक उसका बैंक अकाउंट (खाता) खोला जा सकता है। बता दें कि 1 परिवार में अधिकतम 2 लड़कियों के लिए यह खाता खोला जा सकता है। हालाकि जुड़वां या बच्चों के जन्म के मामले में दो से अधिक खाते भी खोले जा सकते है।

निवेश की रकम– सुकन्या समृद्धि योजना के तहत व्यक्ति सालाना न्यूनतम 250 रुपए और अधिकतम 1.50 लाख रुपए की निवेश कर सकता है। इसके तहत आप अपनी आय के अनुसार मासिक किस्त बनाकर निवेश की इस प्रक्रिया को सरलता से आगे बढ़ा सकते हैं।

21 वर्ष की उम्र में मैच्योर होगी पॉलिसी- सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेश की प्रक्रिया बेहद आसान है। बता दें कि निवेश की ये पॉलिसी 21 वर्ष की उम्र में मैच्योर हो जाएगी जिसके बाद आपको ब्याज सहित रिटर्न हासिल हो सकेगा। इस पॉलिसी की मदद से आपकी बिटिया वित्तिय रुप से सशक्त होगी और शादी से लेकर शिक्षा तक जैसे समय में ये निवेश उसे मजबूती प्रदान करेगा।

इसके अतिरिक्त अगर किसी विषम परिस्थिति जैसे कोई खतरनाक बीमारी होने पर या अगर किसी दूसरे कारण से खाता बंद किया जा रहा हो तो इसकी इजाजत दी जा सकती है। हालाकि इस दौरान ब्याज दर सेविंग्स अकाउंट के हिसाब से मिलेगा।

नोट– सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना की समय-समय पर समीक्षा भी की जाती है और आवश्यकतानुसार इसमे बदलाव भी किए जाते हैं। ऐसे में आप निवेश करने से पहले अपनी नजदीकी बैंक शाखा में अवश्य संपर्क करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories