सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंPM Modi ने नए संसद भवन का किया औचक निरीक्षण, श्रमिकों से...

PM Modi ने नए संसद भवन का किया औचक निरीक्षण, श्रमिकों से भी की बातचीत

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: चुनावी सफर के बीच PM Modi का अयोध्या दौरा, जानें क्या है खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

PM Modi: देश में नए संसद भवन बनने का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। ऐसे में इसका निरीक्षण करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद बुधवार शाम को नए संसद भवन का दौरा किया। इस निरीक्षण के दौरान उन्होंने 1 घंटे से भी ज्यादा नए संसद भवन में बिताया और अलग-अलग कार्यों का परीक्षण किया। इसी के साथ उन्होंने वहां मौजूद काम करने वालों से बातचीत भी की।

ओम बिरला के साथ सुख सुविधाओं का किया अवलोकन

इस दौरे के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का बारीकी से निरक्षण किया। इसी के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ संसद के दोनों सदन में आने वाले विभागों और सुख सुविधाओं का अवलोकन किया। आपको को बता दें कि, पीएम मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी।

Also Read: इन फीचर्स से सबकी बैंड बजाएगी Harley Davidson X350 बाइक, देख Royal Enfield की बढ़ सकती है बचैनी!

पहली बार सामने आई नए संसद भवन की तस्वीरें

इसी कड़ी में अब नए संसद भवन का निर्माण कार्य काफी तेजी से चल रहा है। ऐसा पहली बार हुआ है कि, जब संसद के नए भवन के अंदर की तस्वीरें सामने आई हो। इन तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भवन में चल रहे निर्माण कार्यों का अवलोकन कर रहे हैं। साथ ही सदन में काम कारण वाले श्रमिकों से बातचीत भी की। संसद भवन में जगह ना होने के कारण नया संसद भवन बनवाया जा रहा है।

64,500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बना नया संसद भवन

नए संसद भवन का क्षेत्रफल 64,500 वर्ग मीटर होगा। 770 सीटों और 384 सीटों की क्षमता वाले बड़े लोकसभा और राज्यसभा हॉल होंगे। इसी के साथ संयुक्त सत्र के लिए लोकसभा हॉल में 1140 सीटों तक की क्षमता रखी गई है। बता दे कि, इसका डिजाइन वर्तमान संसद भवन और सेंट्रल विस्टा की अन्य ऐतिहासिक इमारतों से प्रेरणा लेकर बनाया गया है।

Also Read: CSK vs GT, IPL 2023: चेन्नई और गुजरात मुकाबले में बारिश का साया! मौसम विभाग ने जारी की अपडेट

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories