बुधवार, मई 8, 2024
होमदेश & राज्य‘प्रधानमंत्री जन धन योजना’ एक लेकिन फायदे अनेक, आवेदन से लेकर घर...

‘प्रधानमंत्री जन धन योजना’ एक लेकिन फायदे अनेक, आवेदन से लेकर घर बैठे बैलेंस चेक करने की पूरी प्रक्रिया समझें  

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: मुस्लिम आरक्षण पर लालू यादव के बयान से मचा सियासी घमासान! BJP ने जमकर साधा निशाना; जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देश के विभिन्न राज्यों में सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

Lok Sabha Election 2024: चुनावी मौसम के बीच PM Modi की ‘मुस्लिम समुदाय’ से खास अपील, वीडियो जारी कर कही ये अहम बात

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान सियासत से जुड़े तमाम नेताओं के बयानों को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Lok Sabha Election 2024: मतदान के बाद MP में गरजे PM Modi, कांग्रेस पर करारा प्रहार कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान पीएम मोदी ने भी आज सुबह अहमदाबाद के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया और लोगों से मतदान करने की अपील की।

Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण का मतदान जारी, PM Modi, Amit Shah समेत कई दिग्गजों ने डाले वोट; जानें लेटेस्ट अपडेट

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान आज लोकसभा की 93 सीटों पर वोटिंग हो रही है।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: देश के करोड़ो लोगों ने अलग–अलग बैंकों में खाता खुलवाया हुआ है। ऐसे में जिन दूरदराज के गांवों में रहने वाले लोगों के पास खुद का बैंक अकाउंट नहीं था। उनके लिए साल 2014 में एक योजना (स्कीम) चलाई गई। जिसके तहत देश के करोड़ों लोगों का खाता खोला गया। जी हां हम बात कर रहे हैं, ‘प्रधानमंत्री जन धन योजना’ (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) की। 

आज देश के करोड़ों लोग इस योजना के तहत खाता खुलवा कर लाभान्वित हो रहे हैं। ऐसे में जिन भी लोगों को प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) में खाता खुलवाना है या फिर इस योजना के बारे में अधिक से अधिक जानना है, तो बने रहिए हमारे साथ। आज हम आपको खाता खोलने से लेकर घर बैठे बैलेंस चेक करने की पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं।

‘प्रधानमंत्री जन धन योजना’ का खाता (आवेदन) कैसे खुलेगा 

 ‘PMJDY’ के अंतर्गत खाता खोलने के लिए आपको बहुत ही सरल कार्य करना होगा। अगर आपके पास कोई भी सरकारी पहचान पत्र हो तो आप बिना झिझक के प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) में अपना खाता खुलवा सकते है। इसके लिए आपको सरकारी बैंक SBI के नजदीकी ब्रांच में जाना होगा। जहां आपको फार्म भरने के पश्चात दस्तावेजों के मुताबिक खाता खो दिया जाएगा।

वहीं अगर आपको खाता खुलने के बाद बैलेंस चेक करने में परेशानी हो रही है, तो आप सभी अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 18004253800 या फिर 1800112211 नंबर पर मिस्ड कॉल करके बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं। और यदि आप ऑनलाइन UPI की ID बनाए हैं, तो उसके भी थ्रू जानकारी ले सकते हैं।

एक बार खाता खुलने के बाद अनेकों लाभ  

दरअसल आप सभी लोग अपनी कमाई की राशि अगर इसमें रखते हैं, तो वह ब्याज के रूप में प्रतिदिन बढ़ेगा। इसके अलावा इसमें एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर किया गया है। साथ ही इसमें सबसे बढ़िया बात यह, कि इसमें कोई भी न्यूनतम शेष राशि की शर्त अन्य बैंकों की तरह नहीं रखी गई है। इसके अलावा इस योजना के जीवन बीमा के तहत अगर किसी की मृत्यु हो जाती है, तो उसे 30,000 रुपए की राशि भी दी जाएगी। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories